लाइव टीवी

गरीबों के 'निवाले' पर सालों से डाला जा रहा है डाका, आदिवासी कर रहे हैं गांधी स्‍टाइल में विरोध

Shivendra Singh Baghel | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 13, 2019, 10:35 PM IST
गरीबों के 'निवाले' पर सालों से डाला जा रहा है डाका, आदिवासी कर रहे हैं गांधी स्‍टाइल में विरोध
राशन डीलरों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं आदिवासी.

सतना जिले (Satna District) में गरीबों को रियायत दर पर मिलने वाले राशन (Ration) की वर्षों से कालाबाजारी हो रही है. अब ग्रामीणों ने इसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, तब जा कर प्रशासन हरकत में आया है.

  • Share this:
सतना. मध्‍य प्रदेश के सतना जिले (Satna District) में गरीबों को रियायत दर पर मिलने वाले राशन पर डाका डाला जा रहा है. जबकि वर्षों से जारी राशन (Ration) की कालाबाजारी के खिलाफ ग्रामीण सड़कों उतर चुके और गांधी वादी तरीके से विरोध शुरू कर दिया है. सतना जिले के करही गांव में एक माह से अनशन जारी है, लेकिन जिला प्रशासन (District Administration) ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर ज्यादा गंभीर नजर नहीं आ रहा है.

यहां के लोग कर रहे हैं आंदोलन
सतना जिले में करीब 12 से ज्‍यादा पंचायतों में राशन को लेकर लोग आंदोलित हैं. जबकि करही पंचायत में तो पिछले एक माह से क्रमिक अनशन चल रहा. ग्रामीण गांव के मुख्य चौराहे में तंबू गाड़े कर अनशन कर रहे और उनका आरोप है कि सतना शहर के इंद्रा स्वसहायता समूह को अदिवासी इलाके की 35 दुकान पर राशन आवंटित करने का जिम्मा है. ग्रामीणों को आरोप है कि दुकान संचालक राशन की कालाबाजारी कर रहा है और वह एक माह के अंतर में राशन का वितरण करता है. वह राशन को गरीबी रेखा कार्ड में अंकित कर हजम कर रहे हैं. यही नहीं वह गरीबों की पात्रता पर्ची भी जब्त कर लेते हैं. उनशनकारियों का दावा है कि पिछले छह महीने से करही कला के सैकड़ों परिवारों को राशन नहीं मिल रहा है.

एसडीएम ने कही ये बात

इस मामले पर एसडीएम संस्कृत शर्मा का दावा है कि जल्द अनशनकारियों की मांगें मान ली जाएंगी और पूरे मामले की जांच होगी.

बहरहाल, उचेहरा और परस्मानिया पठार का ये इलाका आदिवासी बाहुल्य है. यहां गरीब परिवार बहुतायत में हैं, लेकिन सरकार की योजनाओं पर सबसे ज्यादा पलीता इसी इलाको में लग रहा. हैरानी की बात है कि राशन की कालाबाजारी के खिलाफ एक महीने से अनशन चल रहा और प्रशासन अनशनकारियों की समस्या का समाधान तक नहीं निकाल रहा है.

ये भी पढ़ें-
Loading...

MP में किसान आंदोलन की आहट, कमलनाथ सरकार के लिए बन सकती है 'मुसीबत'

राहुल गांधी पर दिग्विजय सिंह ने दिया अहम बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सतना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 5:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...