सावधान! इस्तेमाल PPE किट गर्म पानी में धोकर फिर से बाज़ार में बेची जा रही है!

SATNA. कलेक्टर के आदेश पर जांच बैठा दी गयी है.

SATNA. कलेक्टर के आदेश पर जांच बैठा दी गयी है.

Satna. इस्तेमाल किये गए पीपीई किट (PPE KIT) , ग्लब्स और मास्क को वैज्ञानिक तरीके से नष्ट करने के लिए बड़खेरा के इस इंडो वॉटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में भेजा जाता है. लेकिन बताया जा रहा है पीपीई किट को गर्म पानी से धोकर बाजार में बेचा जा रहा है.

  • Share this:

सतना. सतना (Satna) से एक बेहद रोंगटे खड़े कर देने वाली खबर आ रही है. लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है.  यहां बड़खेरा स्थित बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में इस्तेमाल पीपीई किट (PPE) को धोकर पुनः पैक कर बाजार में बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है. सोशल मीडिया में ऐसी खबर और वीडियो वायरल होते ही हड़कंप मच गया. आनन फानन में इस पूरे मामले की जांच का जिम्मा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को सौंप दिया गया है.

मध्यप्रदेश में कोरोना काल में भी कालाबाजारी आपदा को इस तरह अवसर में बदल रहे हैं. लोगों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है. सतना जिले में एक बड़ा मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि यहां बड़खेरा ग्राम स्थित बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में यूज़ की गई पीपीई ड्रेस को धोकर कर नये सिरे से पैक कर बाजार में बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है. किट को गर्म पानी में धोकर बंडल बनाए जा रहे हैं. जबकि एक बार यूज करने के बाद किट को एहतियात के साथ पूरी तरीके से नष्ट करने का नियम है ताकि कोरोना का संक्रमण न फैले. उसे दोबारा उपयोग में नहीं लाया जा सकता.

प्लांट में ज़िंदगी से खिलवाड़

कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक इस्तेमाल किये गए पीपीई किट, ग्लब्स और मास्क को वैज्ञानिक तरीके से नष्ट करने के लिए बड़खेरा के इस इंडो वॉटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में भेजा जाता है. लेकिन बताया जा रहा है कि प्लांट में ऐसा नहीं किया जा रहा है. यहां लगे कर्मचारी प्लांट प्रबंधन के इशारे पर पीपीई किट को गर्म पानी से धोकर बाकायदा अलग बंडल बनाकर रख देते हैं. इसके बाद गोपनीय तरीके से इसे बाजार में बेचने की आशंका जताई जा रही थी.

Youtube Video

जांच का आदेश

प्लांट के अंदर का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होते ही जिले भर में हड़कंप मच गया. जानकारी लगते ही कलेक्टर ने एसडीएम को जांच के आदेश दे दिए. एसडीएम राजेश शाही ने बताया कि बड़खेरा स्थित बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है. उसके बाद कलेक्टर के आदेश के अनुसार हमने जांच टीम तैयार की और मौके पर भेजी. जांच टीम रिपोर्ट तैयार कर रही है. यह बेहद गंभीर मामला है. अगर ऐसी कोई बात सामने आती है कि इस किट को दोबारा बाजार में बेचा या खरीदा जा रहा है तो इस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज