अपना शहर चुनें

States

सतना टाइगर सफारी से आई Good News; पेंच में 'सुपर-मॉम' दिखा रही जलवा

सतना के व्हाईट टाइगर सफारी में एक शेरनी ने 3 शावकों को जन्म दिया है.
सतना के व्हाईट टाइगर सफारी में एक शेरनी ने 3 शावकों को जन्म दिया है.

एमपी के जंगल (Madhya Pradesh Forest) से दो अच्छी खबरें आई हैं. पहली सतना के व्हाईट टाइगर सफारी (Maharaja Martand Singh Judeo White Tiger Safari) से है, जहां एक शेरनी ने 3 शावकों को जन्म दिया है. दूसरी खबर पेंच टाइगर रिजर्व (Pench Tiger Reserve) की है, जहां कॉलर वाली बाघिन के नाम से मशहूर सुपर-मॉम (Tigress Super-Mom) को देखने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं.

  • Share this:
सतना/सिवनी. वन्यजीवों को देखने के शौकीनों के लिए मध्य प्रदेश के जंगलों से दो अच्छी खबरें आई हैं. जी हां, पहली खबर सतना के मुकुंदपुर में स्थित महाराजा मार्तंड सिंह जूदेव व्हाईट टाइगर सफारी (Maharaja Martand Singh Judeo White Tiger Safari) की है, जहां पिछले दिनों एक शेरनी ने 3 शावकों को जन्म दिया है. व्हाईट टाइगर सफारी में शावकों का जन्म इसलिए अच्छी खबर है, चूंकि कुछ महीने पहले यहां दो शावकों का जन्म हुआ था, लेकिन कुछ ही घंटों के बाद उनकी मौत हो गई थी. दूसरी खबर सिवनी जिले में स्थित पेंच टाइगर रिजर्व (Pench Tiger Reserve) की है, जहां बरसात के मौसम के बाद यहां की मशहूर कॉलर वाली बाघिन 'सुपर-मॉम' (Tigress Super-Mom) आजकल अपने जलवे दिखा रही है. 'सुपर-मॉम' को देखने के लिए पेंच रिजर्व में बड़ी संख्या में इन दिनों पर्यटक पहुंच रहे हैं.

जन्म के 3 दिन बाद हुई जानकारी
सतना के मुकुंदपुर स्थित महाराजा मार्तंड सिंह जूदेव व्हाइट टाइगर सफारी में लंबे इंतजार के बाद खुशी का माहौल है. खुशी इसलिए, क्योंकि गुजरात के गिर जंगल से लाई गई शेरनी ने तीन शावकों को जन्म दिया है. तीन दिन पहले इन शावकों का जन्म हुआ, जिसकी जानकारी जू प्रबंधन को शनिवार को हुई. सफारी के डॉक्टरों के अनुसार शेरनी और शावक की निगरानी की जा रही है. अभी सभी शावक और उनकी मां स्वस्थ है. इसके पहले भी टाइगर सफारी में दो शावकों का जन्म हुआ था, लेकिन कुछ ही घंटों बाद उनकी मौत हो गई थी. इसलिए इस बार जू प्रबंधन पूरी सतर्कता बरत रहा है. शेरनी और शावक के आसपास किसी के भी जाने पर रोक लगा दी गई है. मीडिया को भी इस बारे में ज्यादा जानकारी अभी नहीं दी जा रही है. आपको बता दें कि व्हाईट टाइगर सफारी में वर्तमान में 4 सफेद बाघ और 5 सामान्य बाघ हैं. इन्हें कान्हा, भोपाल और गिर जंगल से यहां लाया गया है.

'सुपर-मॉम' को देखने का क्रेज
मध्य प्रदेश के ही पेंच टाइगर रिजर्व में इन दिनों मशहूर कॉलर वाली बाघिन यानी 'सुपर-मॉम' अपने जलवे से यहां आने वाले पर्यटकों का दिल खुश कर दे रही है. पेंच टाइगर रिजर्व में आने वाला हर टूरिस्ट कम से कम एक बार इस बाघिन को देखने की दिलचस्पी जरूर रखता है. इन दिनों यह बाघिन 4 महीने के अपने दो शावकों के साथ जब-तब दिख जाती है, जिससे पर्यटकों को इस मौसम में पेंच आने का पूरा आनंद मिल जाता है. इस बाघिन के नाम देश में सर्वाधिक 30 शावकों को जन्म देने का रिकॉर्ड भी है. इसलिए भी पेंच टाइगर रिजर्व में 'सुपर-मॉम' को देखने का क्रेज ज्यादा है.



(इनपुट - शिवेंद्र सिंह/अजहर अरहान की रिपोर्ट)

ये  भी पढ़ें -

हिंदू बनकर मुस्लिम महिला-पुरुष चलाते थे सेक्स रैकेट, सच्चाई जानकर उड़े पुलिस के होश

केंद्रीय मंत्री बोलीं- आदिवासी भी हिंदू हैं, विदेशी पैसों का लालच देकर उनका धर्मांतरण कराना गलत

किसानों के कर्ज पर CM कमलनाथ का सिंधिया को करारा जवाब, ट्वीट कर कही ये बात
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज