MP: संस्कारधानी में जुटेंगे रामायण से जुड़े देश विदेश के दिग्गज, भव्य होगा आयोजन
Jabalpur News in Hindi

MP: संस्कारधानी में जुटेंगे रामायण से जुड़े देश विदेश के दिग्गज, भव्य होगा आयोजन
रामायण का विदेशी भाषाओं में अनुवाद करने वाले भी होंगे शामिल

जबलपुर में 26 से 29 जनवरी तक होने वाली दूसरी वर्ल्ड रामायण कॉन्फ्रेंस (World Ramayan Conference) कई मायनों में खास है क्योंकि इसमें देश विदेश से रामायण (Ramayan) के जानकारों के साथ साथ राम मंदिर और राम सेतु निर्माण से जुड़े इंजीनियर और विशेषज्ञ भी शिरकत कर रहे हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जबलपुर. मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में दूसरी वर्ल्ड रामायण कॉन्फ्रेंस का आयोजन होने जा रहा है, जो 26 से 29 जनवरी तक चलेगा. अंतरराष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन में विश्व के 15 देशों के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे. वहीं केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल सहित फ्रेंच, अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में रामायण का अनुवाद करने वाली हस्तियां भी कार्यक्रम में शामिल होने जा रहीं हैं.

इसके पहले 2016 में हुआ था आयोजन
आपको बता दें कि पहली वर्ल्ड रामायण कॉन्फ्रेंस का आयोजन भी साल 2016 में जबलपुर में ही हुआ था, लेकिन इस बार होने जा रही दूसरी वर्ल्ड रामायण कॉन्फ्रेंस का आयोजन और स्वरूप ज्यादा भव्य होने वाला है. इस बार इस आयोजन में विदेश मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय और प्रदेश शासन सहयोग करने आगे आया है. इस आयोजन का मुख्य मकसद रामायण के महत्व से देश दुनिया को परिचित कराना है. खास बात ये है कि इस बार हो रही वर्ल्ड रामायण कांफ्रेंस में राम मंदिर निर्माण को लेकर कई अनुभवी इंजीनियर जो इस दिशा में काम कर रहे हैं, वो भी शिकरत करेंगे. वहीं वर्षों पुराने राम सेतु निर्माण को लेकर भी विशेषज्ञ और जानकार अपना संबोधन वर्ल्ड कांफ्रेस में देने वाले हैं. इस आयोजन को लेकर तैयारियां ज़ोरों पर हैं.

रामायण के देशी-विदेशी जानकार होंगे शामिल



दुनिया की पहली अंग्रेजी अनुवाद वाली रामायण लिखने वाले डॉ अखिलेश गुमाश्ता ने जानकारी देते बताया कि वर्ल्ड रामायण कॉन्फ्रेंस के आयोजन में डेविड फारले (हाउ आई बिकेम ए हिन्दू बुक लिखने वाले), फ्रेंच में रामायण लिखने वाले फिलिप बेनाड समेत अंतरराष्ट्रीय स्तर के जानकार शामिल होंगे.



ये भी पढ़ें -
भूमाफियाओं के खिलाफ शिकायतों से खुला जबलपुर पुलिस का खाता, पहले दिन 7 FIR
First published: January 2, 2020, 7:04 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading