लाइव टीवी

यहां ठंड में भगवान को पहनाए जा रहे गरम कपड़े और हीटर से दी जा रही गर्मी
Sehore News in Hindi

Pradeep Singh Chouhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 19, 2019, 8:28 AM IST
यहां ठंड में भगवान को पहनाए जा रहे गरम कपड़े और हीटर से दी जा रही गर्मी
भगवान को पहनाए जा रहे गर्म कपड़े

सीहोर (Sehore) के नरेंद्र नगर में बने स्वामी नारायण संप्रदाय के स्वामी नारायण मंदिर में इन दिनों मंदिर के गर्भ गृह में विराजे भगवान कृष्ण और राधा समेत सभी भगवानों की प्रतिमा को गर्म और ऊनी वस्त्रों से ढका जा रहा है.

  • Share this:
सीहोर. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीहोर (Sehore) जिले में कड़ाके की ठंड (Extreme Winter) पड़ रही है. ठंड में आपने इंसानों को गर्म कपड़ों से बचाव करते तो खूब देखा होगा, लेकिन यहां भगवानों की तस्वीरों और मूर्तियों पर भी इस ठंड के मौसम में इंसानों की तरह न केवल गर्म कपड़े पहनाए जा रहे हैं बल्कि उनके सामने हीटर रखकर उन्हें गर्म तापमान में लगातार रखा भी जा रहा है.

भगवान को भोग भी गर्म तासीर के व्यंजनों से लगाया जा रहा

इतना ही नहीं भोग भी गर्म तासीर के व्यंजनों से लगाया जा रहा है, ताकि भगवान को कहीं ठंड अपनी चपेट में न ले ले. इन दिनों शीतलहर से हर कोई कपकपा रहा है. ऐसे में मंदिरों में विराजे भगवान को भी ठंड से बचाने का प्रयास किया जा रहा है. सीहोर के नरेंद्र नगर में बने स्वामी नारायण संप्रदाय के स्वामी नारायण मंदिर में इन दिनों मंदिर के गर्भ गृह में विराजे भगवान कृष्ण और राधा समेत सभी भगवानों की प्रतिमा को गर्म और ऊनी वस्त्रों से ढका जा रहा है. सिर पर ऊन की टोपी, तन पर गर्म शॉल के साथ-साथ ही उनके सामने हीटर रखकर उन्हें गर्म रखने की कोशिश की जा रही है.



ठंड-winter
भगवान को भोग भी गर्म तासीर के व्यंजनों से लगाया जा रहा




भगवान को हर शाम कंबल से ढका जाता है

यहां आने वाले भक्त मानते हैं कि भगवान के प्रति यह संवेदनशीलता अपने आप में बहुत ही अलौकिक है और यह मन को प्रसन्न कर देती है. भगवान के प्रति संवेदनाओं की कुछ यही बानगी सीहोर के प्रसिद्ध और एतिहासिक सिद्धिविनायक गणेश मंदिर में नजर आती है, जहां ठंड से बचाने के लिए भगवान को हर शाम कंबल से ढका जाता है. जितने भी भगवान इन मंदिर में विराजे हैं उन्हें इसी प्रकार गर्म वस्त्रों से ढका जा रहा है, ताकि भगवान को शीत ऋतु से बचाया जा सके.

ठंड-winter
हीटर रखकर उन्हें गर्म तापमान में लगातार रखा भी जा रहा है.


ये भी पढ़ें:- शिवराज सिंह के आरोप पर CM कमलनाथ का जवाब-चिंता न करें हम कच्चा चिट्ठा खोलेंगे

ये भी पढ़ें:- 37 करोड़ के बिल पास करने के लिए जूनि.इंजीनियर ने मांगा 1 करोड़ 80 लाख कमीशन...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सीहोर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 19, 2019, 8:28 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading