बारिश से बेहाल MP: ऑरेंज अलर्ट जिलों में शामिल सीहोर के हालात खराब, 34 गांव टापू में तब्दील

Pradeep Singh Chouhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 12, 2019, 4:54 PM IST
बारिश से बेहाल MP: ऑरेंज अलर्ट जिलों में शामिल सीहोर के हालात खराब, 34 गांव टापू में तब्दील
बारिश से बेहाल है सीहोर.

मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जिले में शामिल सीहोर में पिछले 4 दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. यहां कोलार डेम (Kolar Dam) के सभी आठ गेट खुलने से हालात खराब हो गए हैं.

  • Share this:
सीहोर. मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भारी बारिश का सिलसिला जारी है और अधिकांश जिले इससे प्रभावित हैं. जबकि ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जिले में शामिल सीहोर में पिछले 4 दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने शहरी और ग्रामीण जन जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. कोलार डेम (Kolar Dam) के सभी आठ गेट खुलने से आसपास के 34 गांव टापू में तब्दील हो गए हैं. ऐसे में कोलार नदी के बाढ़ प्रभावित गांव बोरखेड़ी और मझली का चारों तरफ से पानी से घिरे होने के कारण तहसील मुख्यालय से सड़क सम्पर्क एकदम टूटा हुआ है. सच कहा जाए तो इन गांवों में अपने घरों में कैद ग्रामीण दहशत में हैं.

एसडीएम ने किया ये काम
इन विषम हालातों में अचानक इन गांवों के 4 बच्चों की तबीयत ज्‍यादा खराब होने के चलते ब्लॉक के एसडीएम के.के. रावत ने इंसानियत दिखाई. वह ना सिर्फ नाव से गांव पहुंचे बल्कि चारों बच्चों को उनके परिजन के साथ लाकर नसरुल्लागंज स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भर्ती कराया. इसी वजह से हर कोई उनकी तारीफ कर रहा है.

नर्मदा के तटीय क्षेत्रों में भी जलभराव

जिले में नर्मदा के तटीय क्षेत्रों में भी जलभराव की स्थिति बन हो गयी है. नर्मदा तट से लगे क्षेत्रों में पानी भरा हुआ है और इस वजह से कई गांवों में ग्रामीण नाव के सहारे ज़िंदगी को पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे हैं. भारी बारिश के बीच तवा डैम के 9 गेट खोले गए. साथ ही कोलार डेम के सभी आठ गेट खुलने से आसपास के 34 गांव टापू में तब्दील हो गए हैं. इससे आसपास के गांव में भी बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. जबकि नर्मदा उफान पर है और भी आसपास के क्षेत्र में बाढ़ की संभावनाएं बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. हालांकि प्रशासन अलर्ट पर है.

बारिश ने एक नया रिकॉर्ड बनाया
जिले में लगातार भारी बारिश का दौर जारी है और इस सीजन में बारिश ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. जिले में अभी तक कुल 57 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है. अगर हम जिले के सभी ब्लॉक का विश्लेषण करें तो सीहोर में 68 इंच, श्यामपुर में 50 इंच, आष्टा में 55 इंच, जावर में 39 इंच, इछावर में 55 इंच, नसरुल्लागंज में 66 इंच, बुदनी में 55 इंच तथा रेहटी में 62 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है. सभी नदी, तालाब और जल स्रोत ओवरफ़्लो हो रहे हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें-नये मोटर व्हीकल एक्ट पर CM कमलनाथ का ट्वीट-केंद्र जुर्माने पर फिर करे विचार

भाजपा MLA ने अवैध रेत खनन को लेकर CM कमलनाथ को लिखा पत्र, दी ये नसीहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सीहोर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 4:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...