लाइव टीवी

गूगल ने माना इस छात्र की काबिलियत का लोहा, कमाल का ऐप बनाकर देश में किया टॉप

Pradeep Singh Chouhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 14, 2020, 4:03 PM IST
गूगल ने माना इस छात्र की काबिलियत का लोहा, कमाल का ऐप बनाकर देश में किया टॉप
गूगल कोड टू लर्न 2019 प्रतियोगिता में लक्ष्य शिशिर बने नंबर वन.

सीहोर जिले (Sehore District) के छात्र लक्ष्य शिशिर (Lakshya Shishir) ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है, जिससे पौधों को होने वाली बीमारियों का पलभर में पता लग जाता है. इस वजह से लक्ष्‍य को गूगल कोड टू लर्न 2019 प्रतियोगिता में देश में पहला स्थान मिला था. वह 12वीं का छात्र है.

  • Share this:
सीहोर. कहते हैं कि प्रतिभा किसी उम्र या सीमा की मोहताज नहीं होती है. मध्‍य प्रदेश के सीहोर जिले (Sehore District) के एक छोटे से ब्लॉक में रहने वाले छात्र लक्ष्य शिशिर (Lakshya Shishir) ने ये साबित कर दिखाया है.12वीं में पढ़ने वाले छात्र ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है, जिससे पौधों को होने वाली बीमारियों का पलभर में पता लग जाता है. इसका फायदा ये है कि बीमारियों का तुरंत इलाज हो सकता है. इस ऐप के लिए लक्ष्य ने गूगल कोड टू लर्न 2019 प्रतियोगिता में देश में पहला स्थान हासिल किया.

क्या-क्या करेगा ऐप?
लक्ष्य शिशिर नसरुल्लागंज के राय साहब भंवर पब्लिक स्कूल का छात्र है. उसने एक ऐसा ऐप तैयार किया है, जो न सिर्फ पौधों और पत्तों से बीमारी का पता लगाएगा बल्कि तत्काल उसका इलाज भी बता देगा. अभी इसे अपनी तरह का पहला प्रयोग बताया जा रहा है जो कृषि के क्षेत्र में किसानों को तुरंत मदद उपलब्ध करवाएगा. ये ऐप मैकेनिज्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट पर आधारित है.

देशभर में अव्वल रहे लक्ष्य

लक्ष्य ने गूगल की ओर से आयोजित गूगल कोड टू लर्न 2019 प्रतियोगिता में क्लास 11 और 12 वर्ग में हिस्सा लिया और देश में टॉप किया. प्रतियोगिता में पहला स्थान हासिल करने पर गूगल की ओर से लक्ष्य शिशिर को क्रोमबुक लैपटॉप और सर्टिफिकेट भी दिया गया. आपको बता दें कि यह प्रतियोगिता हर साल भारत सरकार द्वारा आयोजित की जाती है.

 

ये भी पढ़ें-स्वास्थ्य मंत्री ने शहडोल में हुई बच्चों की मौत की घटना की जांच के आदेश दिए

 

प्रज्ञा ठाकुर के घर चिट्ठी संग पहुंचा सफेद पाउडर, PM मोदी की भी है तस्‍वीर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सीहोर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 4:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर