लाइव टीवी

सीहोर में महिलाओं ने 18 मिनट में 108 सूर्य नमस्कार कर बनाया अनूठा रिकॉर्ड

Pradeep Singh Chouhan | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 13, 2019, 8:54 AM IST
सीहोर में महिलाओं ने 18 मिनट में 108 सूर्य नमस्कार कर बनाया अनूठा रिकॉर्ड
महिलाओं ने बनाया सूर्य नमस्कार का अनोखा रिकॉर्ड

सीहोर में महिलाओं ने सामूहिक सूर्य नमस्कार (surya namaskar) का एक अनूठा रिकॉर्ड बना है. यहां की महिलाओं ने रुक्मणी गार्डन में 18 मिनट में 108 सूर्य नमस्कार कर रिकॉर्ड बनाया है.

  • Share this:
 सीहोर. शहर की महिलाओं ने बिना रुके 18 मिनट में 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) करके नया रिकॉर्ड बनाने की अनूठी कोशिश की. इसमें 14 साल की किशोरियों से लेकर 56 साल की प्रौढ़ महिलाओं तक भाग लिया. अपनी सफलता के बाद इन महिलाओं ने समाज को संदेश दिया कि स्वस्थ शरीर (Healthy body) में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है और स्वास्थ्य के लिए योग  (Yoga) और आसन रामबाण औषधि हैं.

20 मिनट में करने का तय किया गया था लक्ष्य

सीहोर की महिलाओं और किशोरियों ने मिलकर रुक्मणी गार्डन में दरअसल इस रिकॉर्ड को बनाने की अनूठी पहल की. इन्होंने बिना रुके स्टेप्स के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया. इन्हें मोटिवेट करने के लिए बड़ी संख्या में नगर की महिलाएं उपस्थित रहीं. वास्तव में इनका लक्ष्य 20 मिनट में 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार करना था लेकिन उत्साह और लोगों के प्रोत्साहन के कारण इन सबने महज 18 मिनट में ही 108 सामूहिक सूर्य नमस्कार करने में सफलता पा ली.

स्वस्थ रहने के लिए योगाभ्यास जरूरी 

इस सामूहिक सूर्य नमस्कार में भाग लेने आई बुजुर्ग महिलाओं ने बताया कि जीवन में स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि हम योगाभ्यास करें. उन्होंने अपे अनुभव साझा करते हुए कहा कि जब से उन्होंने योग को अपनाया तब से कई बीमारियों की गोली से उन्हें मुक्ति मिल गई है. इस अनूठे आयोजन में भाग लेने वाली युवतियों ने कहा कि इस रिकॉर्ड को बनाने में बड़ा आनन्द आया.

समाजसेविका और निर्णायक अरुणा राय ने कार्यक्रम समाप्त होने के बाद साझा किया अपना अनुभव


इसके जरिए समाज को एक संदेश देने  की कोशिश की गई है. इनका कहना है कि इसके लिए वे पिछले 6 माह से मेहनत कर रही थी.ं इस रिकॉर्ड में निर्णायक भूमिका निभाने वाली समाज सेविका ने कहा कि उनके लिए यह रिकॉर्ड बनते देखना एक अनूठा रोमांचक अनुभव था.
Loading...

ये भी पढ़ें- भगवान राम ने जहां काटा वनवास, कमलनाथ सरकार बनाएगी वहां 'श्रीराम वन गमन पथ'

तीसरी बार दुल्हन बनने के लिए की थी कोर्ट मैरेज, प्रेमी से करा दी पति हत्या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सीहोर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 8:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...