लाइव टीवी

सिवनी: बारिश में डूब जाता है छपारा का कब्रिस्तान, कलेक्टर ने कही ये बात

Azhar Khan | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 15, 2019, 7:26 PM IST
सिवनी: बारिश में डूब जाता है छपारा का कब्रिस्तान, कलेक्टर ने कही ये बात
बारिश के दिनों में डूब जाता है सिवनी के छपारा गांव का कब्रिस्तान

सिवनी ज़िले (Seoni district) के छपारा गांव का कब्रिस्तान हर साल वैनगंगा नदी (Vanganga river) में डूब जाता है. नदी पर संजय सरोवर बांध (Sanjay sarovar Dam) के बनने के बाद से समुदाय के लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है. मामला संज्ञान में आने के बाद कलेक्टर ने मदद का आश्वासन दिया है.

  • Share this:
सिवनी (Seoni) के छपारा (Chhapara) के मुस्लिम समुदाय के लोग मौत न आये इस बात की खुदा से दुआ करते हैं. कारण जान कर आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल वैन गंगा नदी (Vanganga river) पर संजय सरोवर बांध (Sanjay sarovar Dam) बनने के बाद नदी के डूब क्षेत्र में आने वाला मुस्लिम समुदाय का कब्रिस्तान भी हर साल बारिश के बाद डूब जाता है. पिछले कई सालों से मुस्लिम समुदाय के लोगों को जान हथेली में रखकर जनाजा कब्रिस्तान लेकर जाना पड़ता है, जहां हर पल जान का खतरा बना रहता है.

सालों से बनी हुई है समस्या
मुस्लिम समुदाय के लोगों के मुताबिक छपारा वैनगंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. बारिश के बाद संजय सरोवर बांध में पानी भर जाने की वजह से कब्रिस्तान जाने वाला मार्ग और कब्रिस्तान पानी में डूब जाता है. कब्रिस्तान तक पहुंचने के लिए लोगों को 4 फीट पानी से गुजरना पड़ता है, और ये समस्या वैनगंगा नदी में जब से संजय सरोवर बांध बना है तब से है. हैरानी की बात ये है कि मुस्लिम समुदाय का कब्रिस्तान डूब क्षेत्र में आ जाने के बावजूद अब तक अलग से कब्रिस्तान के लिए कोई भूमि आवंटित नहीं की गई है. लोगों की परेशानी जस की तस बनी हुई है. समुदाय के लोग लंबे समय से प्रशासन से कब्रिस्तान के लिए भूमि आवंटित करने की मांग करते आ रहे हैं.

कलेक्टर ने दिया आश्वासन

ध्यानाकर्षण कराने के बाद एक बार फिर कलेक्टर प्रवीण सिंह ने हल निकालने का आश्वासन दिया है. कलेक्टर ने कहा है कि अधिकारियों को मौके पर भेजकर स्थल निरीक्षण कराएंगे. उन्होंने कहा कि पुल बनाकर समस्या का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा. और ऐसा नहीं हो पाया तो अलग से ज़मीन आवंटित की जाएगी.

ये भी पढ़ें -

ग्वालियर: बंदूक का लाइसेंस चाहिए तो स्कूल छोड़ चुके 10 बच्चों का दाखिला कराइये
Loading...

BJP के बागी विधायक की 'घर वापसी', बोले- मैं कांग्रेस में कभी गया ही नहीं था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिवनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 7:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...