अपना शहर चुनें

States

पेंच टाइगर रिजर्व में सूखे जल स्त्रोत, पानी को भटक रहे वन्य जीव

पेंच टाइगर रिजर्व में  बाघ
पेंच टाइगर रिजर्व में बाघ

भीषण गर्मी शुरू होते ही सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में जल श्रोत सूखने से जंगली जानवर भटक कर गांव और शहर की और आ रहे हैं. ऐसे में वन्य जीव में शाकाहारी जीवों का शिकार मनुष्य से लेकर कुत्ते तक कर रहे हैं.

  • Share this:
इस समय जंगलवासी जीव जन्तु भी गर्मी से हुए परेशान हैं. भीषण गर्मी शुरू होते ही सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में जल स्त्रोत सूखने से जंगली जानवर भटक कर गांव और शहर की अोर आ रहे हैं. ऐसे में वन्य जीव  में शाकाहारी जीवों का शिकार मनुष्य से लेकर कुत्ते तक कर रहे हैं. इस साल बारिश की कमी के कारण भी जंगल के जल स्त्रोत पूरी तरह भर नहीं पाए थे, इस लिए गर्मी में जल्द ही सभी स्त्रोत सूख रहे हैं. फलस्वरूप पानी की तलाश में वन्यजीव भटक कर जंगल से शहर और गांवों की और आ रहे हैं.

खास कर शाकाहारी वन्य जीव जैसे हिरण, साँभर पानी की तलाश में शहर के काफी नजदीक पहुंच रहे हैं. भटक कर शहर का ओर आ रहे यह वन्य जीव कुत्तों के झुंड या फिर किसी दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं. बढ़ती घटनाओं को ध्यान में रखते हुए पार्क प्रबन्धन ने वन्य जीवों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिहाज से सतर्कता बढ़ा दी है. जंगल के सुख रहे श्रोतों में वाटर टैंकर या मोटर के जरिए पानी की वैकल्पिक
व्यवस्था की जा रही है. साथ ही लोगों को भी वन्य जीवों का शिकार न करने की हिदायत दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज