Home /News /madhya-pradesh /

MP News: सिवनी में 3.6 तीव्रता का भूकंप, अफरा-तफरी के बीच सड़कों पर निकले लोग

MP News: सिवनी में 3.6 तीव्रता का भूकंप, अफरा-तफरी के बीच सड़कों पर निकले लोग

एमपी के सिवनी में 3.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. यहां दुकानों की खिड़कियां कांपने लगी थीं.

एमपी के सिवनी में 3.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. यहां दुकानों की खिड़कियां कांपने लगी थीं.

Madhya Pradesh: एमपी के सिवनी जिले में शुक्रवार सुबह दहशत का माहौल हो गया. अफरा-तफरी मच गई क्योंकि लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किेए. रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 बताई जा रही है. भूकंप के इन झटकों से किसी को कोई हानि नहीं हुई.

अधिक पढ़ें ...

सिवनी. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सिवनी (Seoni) में शुक्रवार सुबह उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए. भूकंप सुबह करीब 11.49 पर आया. रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 बताई जा रही है. भूकंप के इन झटकों से किसी को कोई हानि नहीं हुई. मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप के झटके बारिश की वजह से आए. अगर दोबारा बारिश होती है तो झटके फिर आ सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक, भूकंप के झटके सिवनी में छिंदवाड़ा चौक पर महसूस किए गए. मौके पर मौजूद लोगों ने मीडिया को बताया कि जमीन में दो बार कंपन हुआ. यह करीब 5 सेकंड का था. लोगों की दुकानों के दरवाजे और कांच बजने लगे. अफरा-तफरी के बीच लोग बीच सड़क पर आ गए.

अलग चट्टानों की वजह से आया भूकंप

जानकार बताते हैं कि सिवनी की जमीन के अंदर चट्टाने अलग तरह की हैं. ये चट्टानें चूने की हैं. पानी लगने पर ये चट्टानों में सिकुड़न होती है और ये धंस जाती हैं. इसी वजह से यहां भूकंप आते हैं. ये भूकंप भी ज्यादा बारिश की वजह से ही आया. बताया जा रहा है कि अभी 24 घंटे में दोबारा भूकंप महूसस किया जा सकता है. अगर आने वाले कुछ घंटों मे और भी बारिश हुई तो चट्टानों पर असर पड़ेगा. लेकिन यह ज्यादा तीव्र नहीं होंगे. रिएक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता एक हो सकती है.

पिछले साल आए थे इतने भूकंप

बता दें, पिछले साल भी कई भूकंप आए थे. पिछले साल अक्टूबर-नवंबर का महीना भूकंप का रहा. यहां 50 से ज्यादा  भूकंप आए. रिएक्टर स्केल पर 5 बार भूकंप के झटके किए गए. पिछले साल अक्टूबर में सिवनी में पहला भूकंप 3.3 तीव्रता का है.  31 अक्टूबर को दिन में दो बार भूकंप आए. इनकी तीव्रता 3.1 और 3.5 रही. अक्टूबर के बाद 9 नवंबर को फिर धरती हिली. इसकी तीव्रता 3.4 रही. 22 नवंबर को 4.7 तीव्रता का भूकंप आता है. भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस तरह के भूकंपों की भविष्यवाणी करना मुश्किल है.

Tags: Earthquake, Mp news, Seoni news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर