लाइव टीवी

सर्दियां शुरू होते ही इन विदेशी मेहमानों ने दी दस्तक

Azhar Khan | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 7, 2017, 2:09 PM IST
सर्दियां शुरू होते ही इन विदेशी मेहमानों ने दी दस्तक
सर्दियों का मौसम आते ही मध्य प्रदेश के तमाम पोखरों और तालों में विदेशों से आने वाले प्रवासी पक्षियों के आने की शुरुवात हो गई

सर्दियों का मौसम आते ही मध्य प्रदेश के तमाम पोखरों और तालों में विदेशों से आने वाले प्रवासी पक्षियों के आने की शुरुवात हो गई

  • Share this:
सर्दियों का मौसम आते ही मध्य प्रदेश के तमाम पोखरों और तालों में विदेशों से आने वाले प्रवासी पक्षियों के आने की शुरुवात हो गई. रंग बिरंगे तरह के इन मनमौजी परिंदों को देख कर एक नए उत्साह का आभास होता है.

सिवनी जिले के पेंच नेशनल पार्क समेत झीलों तलाबों में खूबसूरत परिंदों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. हर साल की तरह बड़ी संख्या में पक्षियों ने अपनी आमद दी है.

देशी परिंदों के साथ विदेशी परिंदों ने यंहा की खूब सुरती को चार चाँद लगा दिए है. ठण्ड के मौसम में अलग अलग प्रजाति के विदेशी मेंहमानों ने तालाबों और झीलों की रौनक बढ़ा रहे हैं.
पेंच के आस पास सीताघाट और महादेवघाट पेंच टाइगर रिजर्व के खूबसूरत इलाके में शुमार है. ठंड की शुरुआत होते ही यहां की खूबसूरती में चार चाँद लगाने के लिए मीलों की दूरी तय कर ये खूबसूरत पक्षी यंहा पहुंचते हैं.

प्रवासी पक्षियों का एक बड़ा झुंड यंहा के घाटों में अठखेलिया करता है तो देखने वालो की आंखों को बड़ा सुकून देने वाला नजारा लगता है. वैसे तो सिवनी में हर मौसम में प्रवासी पक्षी आते है लेकिन सबसे अधिक ठंड में हाजिरी देखने को मिलती है. ये प्रवासी पक्षी सेंट्रल एशिया के लद्दाख जम्मूकश्मीर चीन तिब्बत रशिया से सलाना तौर पर यहां आते हैं.

यह प्रवासी पक्षी पहले यहां आते है और काफी समय तक रहते है. इस बार पेंच और आस पास के इलाको में जादातर रडेशियल डक (सुरखाब), बार रेडेडगीज, पिनटेल, पोचार्ड्स फ्लाई केचर्स प्रजाति के पक्षी आए हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिवनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 7, 2017, 2:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर