Assembly Banner 2021

VIDEO: बाघ भी हुए अनलॉक, बस्‍ती के पास बेखौफ किया मवेशी का शिकार, फिर चलता बना

सिवनी में बाघ ने पुल पर किया मवेशी का शिकार

सिवनी में बाघ ने पुल पर किया मवेशी का शिकार

Unlpck 1.0 में भी इंसानों की आवाजाही बेहद कम है, ऐसे में जंगली जानवर स्‍वच्‍छंद होकर विचरण करने लगे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 12, 2020, 12:12 PM IST
  • Share this:
सिवनी. अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) में लगता है जंगली जानवर भी आजादी का लुत्‍फ उठाने लगे हैं. उनके इलाके में इंसानों की घुसपैठ रुकी तो जानवर निश्चिंत होकर जंगल (Forest) में घूम रहे हैं. वो बाहर निकलकर शिकार कर रहे हैं. सिवनी में बाघ (Tiger) की ऐसी ही तस्वीरें कैद हुई हैं. बस्ती के पास आकर उसने जानवर का शिकार किया और फिर घसीट कर अपने साथ ले गया.

लॉकडाउन खुलने के बाद देश अनलॉक हो गया है, लेकिन अभी नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए नहीं खुले हैं. अनलॉक होने के बाद भी अभी अमूमन लोगों की आवाजाही कम है. जंगल और सड़क सब शांत हैं. शांत और सुरक्षित माहौल पाकर जानवर बाहर निकल रहे हैं. ये बस्तियों की तरफ आमद दे रहे हैं.

पुल पर शिकार
सिवनी के रिहायशी इलाके खबासा में देर रात एक बाघ घूमता दिखाई दिया. वो बस्ती के एकदम नज़दीक हाइवे तक आ गया. यहां हने पचधार पुल के पास उसने एक मवेशी को अपना शिकार बना लिया. शिकार करने के बाद बाघ मृत मवेशी को घसीट कर जंगल की ओर अपने साथ ले गया. इस पूरे घटनाक्रम को किसी स्थानीय ग्रामीण ने अपने मोबाइल फोन में क़ैद कर लिया. घटना की सूचना मिलते ही वन विभाग का अमला भी मौके पर पहुंच गया और उसने बाघ के मूवमेंट पर नज़र रखना शुरू कर दिया है.
Youtube Video




बांधवगढ़ में Good News
इससे पहले उमरिया स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिज़र्व से गुड न्यूज मिली थी. वहां बाघ और तेंदुए के कुल 9 शावक हुए हैं. गश्ती दल ने खुद इन शावकों को अपनी आंखों से देखा. बाघों की निगरानी के लिए पार्क में लगाए गए ट्रैप कैमरे में भी इन नन्हे-मुन्नों की तस्वीरें कैद हुई हैं. तस्वीरों में 6 बाघ के और 3 तेंदुए के शावक दिखाई दे रहे हैं. इनमें से 3 बाघ शावक पितौर परिक्षेत्र के टी-54 मादा बाघ के बताए जा रहे हैं और तीन शावक मानपुर परिक्षेत्र में हैं. इसके अलावा तीन नये तेंदुए के शावक पनपथा कोर क्षेत्र में दिखाई दिए हैं. पार्क के अधिकारियों के अनुसार सभी शावक स्वस्थ हैं. गश्ती दल लगातार इनकी निगरानी में जुटा हुआ है.

ये भी पढ़ें-

बाघों के घर में दिखा Lockdown का असर, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व ने दी Good News

15 जून से खुलेगा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, इन नियमों का करना होगा पालन...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज