अपना शहर चुनें

States

जागरुकता की कमी के कारण महिलाएं हो रही एनीमिया की शिकार

स्वास्थ्य शिविर, सिवनी
स्वास्थ्य शिविर, सिवनी

सिवनी जिले में ग्रामीण इलाको में लगाये जा रहे महिला स्वास्थ्य शिविर में चौकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे है. इन शिविरों के दौरान किये जा रहे स्वास्थ परीक्षण में अधिकतर ग्रामीण महिलाएं एनीमिक पाई जा रही है.

  • Share this:
मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में ग्रामीण इलाकों में लगाये जा रहे महिला स्वास्थ्य शिविर में चौकाने वाले आंकड़े सामने आ रहे है. इन शिविरों के दौरान किये जा रहे स्वास्थ परीक्षण में अधिकतर ग्रामीण महिलाएं एनीमिक पाई जा रही हैं.

ग्रामीण इलाको में लगाये जा रहे शिविरों की सर्वे रिपोर्ट में 70 से 80 प्रतिशत महिलाओं में हिमोग्लोबिन की मात्रा 8 ग्राम से कम पाई गई है जिसे स्वास्थ विभाग के डाक्टरों ने चिंताजनक बताया है. महिला स्वास्थ्य शिविर के स्वास्थ्य कर्मियों और डाक्टरों का कहना है कि ग्रामीण इलाको में अधिकतर महिलायें ग्रामीण परिवेश में होने की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नही होती है. शरीर की क्षमता के अनुसार संतुलित और पौश्टिक भोजन नही लेती हैं इसके बाद भी काम करना उनके स्वाभाव में होता है.

इसके आलावा ग्रामीण इलाको में महिलाएं बाहरी काम काज भी करती है जिसके कारण इस तरह के परिणाम देखने को मिल रहे हैं. बहरहाल स्वास्थ्य शिविर में इस तरह के चिंताजनक आंकड़े आने के बाद ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य विभाग महिलाओं को जागरूक करने की कोशिश करने में जुट गया है.



 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज