लाइव टीवी

Facebook अकाउंट हैक करके भी लोगों से हो रही ठगी, जानें कैसे बने दो Teacher शिकार

Azhar Khan | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 23, 2019, 8:03 AM IST
Facebook अकाउंट हैक करके भी लोगों से हो रही ठगी, जानें कैसे बने दो Teacher शिकार
पीड़ित शिक्षक जानकी प्रसाद राजपूत ने सुनाई अपनी व्यथा

हैकर्स अब Facebook अकाउंट हैक करके भी लोगों से ठगी कर रहे हैं. सिवनी. जिले के छपारा थाना क्षेत्र के दो शिक्षक (Teachers) इसी तरह साइबर ठगी (Cyber ​​fraud) के शिकार हुए हैं.

  • Share this:
सिवनी. जिले के छपारा थाना क्षेत्र के दो शिक्षक (Teachers) फेसबुक मैसेंजर के जरिए साइबर ठगी (Cyber ​​fraud) के शिकार हुए हैं. इस नए तरह की साइबर ठगी की घटना सामने आने के बाद पुलिस भी सकते में है. इस बार हैकरों ने फेसबुक अकाउंट हैक (Facebook account hack)  कर लोगों को ठगी का शिकार बनाना शुरू किया है. इस ठगी में शिकार वह नहीं होता जिसका फेसबुक अकाउंट हैक होता है. शिकार वे लोग बन जाते हैं जिन्हें हैक अकाउंट से मैसेज आते हैं. हाल ही में सिवनी के छपारा के दो शिक्षक और उनके रिश्तेदार इस नई तरह की ठगी के शिकार हुए.

शिक्षकों की फेसबुक आईडी हैक कर भेजे मैसेज 

बताया जा रहा है हैकरों ने इन दोनों शिक्षकों की फेसबुक आईडी को पहले हैक कर लिया, फिर फेसबुक मैसेंजर से उनके तमाम फेसबुक दोस्तों को परेशानी बता कर मदद के तौर पर रकम मांगने के मैसेज भेजने शुरू कर दिया. ये हैकर इतने शातिर हैं कि मदद के तौर पर हजार रुपए की मामूली राशि मांगते हैं. साथ ही मैसेंजर से लगातार बातचीत जारी रखते हैं ताकि मैसेज पानी वाले व्यक्ति को शक न होने पाए या फिर वह सीधे सामने वाले व्यक्ति को फोन न कर पाए.

ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से मांगते हैं पैसे 

उस रकम को ऑनलाइन बैंकिंग (Online banking) के माध्यम से किसी अनजान खाते की जानकारी भेज कर डलवाने को कहते हैं. जिस व्यक्ति ने भी सतर्कता नहीं बरती और मैसेज को सच मान लिया और रकम दिए गए खाते मे भेज दी फिर उसे ठगी का शिकार होने से कोई नहीं बचा सकता. जिसने मैसेज पढ़कर सीधे फेसबुक अकाउंट होल्डर से फोन लगाकर बात कर ली वह ठगी का शिकार होने बच जाता है.

ठगी के शिकार दूसरे शिक्षक योगेश वाकलवार के साथ थाने पहुंचे जानकी प्रसाद राजपूत


जानकी प्रसाद राजपूत नाम के एक शिक्षक का फेसबुक अकाउंट हैक करने वाले कामयाब हो गए. जानकी प्रसाद राजपूत के दो रिश्तेदारों ने मिले फेसबुक मैसेज को सच मानकर दिए गए खातों में 28 हजार की राशि डलवा दी. दूसरे शिक्षक योगेश वाकलवार के हैक अकाउंट से उनके दोस्तों से रुपए मांगे गए तो मैसेज मिलने वाले कुछ दोस्तो ने योगेश वाकलवार से फोन कर परेशानी के बारे मे पूछ लिया. तब इक ठगी की घटना उजागर हो गई. दोनों शिक्षको ने पुलिस मे शिकायत की है. पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच साइबर सेल के हाथो सौंप दी है. साथ ही पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है कि यदि किसी के साथ इस तरह की घटना होती है तो वह फौरन पुलिस को इसकी सूचना दे ताकि हैकरों का पता लगाया जा सके.
Loading...

ये भी पढ़ें- बीजेपी नेता ने दी थी लव जिहाद पर धमकी, घर लौट आयी बेटी

MP हाईकोर्ट ने दी 11 साल की बच्ची के गर्भपात की इजाजत, ये है मामला

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिवनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 8:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...