लाइव टीवी

यहां के गूगल बॉय हैं ये दो मासूम, पलक झपकते ही देते हैं हर सवाल का जवाब

Azhar Khan | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: December 9, 2017, 5:17 PM IST
यहां के गूगल बॉय हैं ये दो मासूम, पलक झपकते ही देते हैं हर सवाल का जवाब
ये दोनों किसी भी सवाल का जवाब बिना किसी देर किए हुए पलक झपकते दे देते हैं

ये दोनों किसी भी सवाल का जवाब बिना किसी देर किए हुए पलक झपकते दे देते हैं

  • Share this:
मध्य प्रदेश के सिवनी जिला में दो बच्चे आजकल चर्चा का विषय बने हुए हैं क्योंकि, ये दोनों किसी भी सवाल का जवाब बिना किसी देर किए हुए पलक झपकते दे देते हैं.

जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर छपारा विकास खंड अंतर्गत माहोल पानी गाँव के दो मासूम बच्चे राकेश राठौर जो की चौथी कक्षा और सत्यम राठौर तीसरी कक्षा में पढ़ते हैं. और इन दिनों जिले में बहुत शुर्खिया बटोर रहे है. देखने में मासूम से दिखने वाले दोनों बच्चो की उम्र महज आठ और नौ साल है लेकिन ये दोनों किसी भी सवाल का जवाब बिना किसी देर किए हुए पलक झपकते दे देते हैं.

गाँव के सरकारी स्कूल में पड़ने के वावजूद बच्चो का आई क्यू लेवल इतना तेज है. कि यह बच्चे समान्य ज्ञान के सवालों का उत्तर ऐसे देते है जैसे इनके दिमाग की हार्ड डिस्क में सब सवालों के जबाब फीड हो गए हों. इस लिए हर कोई इन्हें गाँव के गूगल्स कह कर बुला रहा है.

इन बच्चों के उत्तर देने की स्पीड देखने लायक है. इन होनहार बच्चो को इस काबिल उनके शिक्षक राजेश परते ने बनाया है, जो रोजाना बच्चों को स्कूल के आलावा घर पर समान्य ज्ञान की भी शिक्षा दे रहे हैं.

वहीं दोनो बच्चों को भी पढना बहुत अच्छा लगता है. बच्चे अभी अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अलग से समान्य ज्ञान की पढ़ाई कर रहे हैं. रोजाना दो घंटे अलग से समान्य ज्ञान की पुस्तकें पढ़ते हैं.

बच्चे के मां-बाप बच्चों की इस उपलब्धि से खुश हैं. पर पिता को बच्चो के आने वाले भविष्य की चिंता सताने लगी है. बच्चों के पिता पेशे से मामूली किसान हैं. बच्चो को आगे अच्छी जगह पढ़ाना चाहते हैं, पर मुफलिसी रस्ते का रोड़ा बन रही है. इसलिए बच्चो के पिता को बच्चों की बहतर शिक्षा के लिए सरकारी मदद की दरकार है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिवनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2017, 5:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर