लाइव टीवी

पेंच टाइगर रिजर्व में वर्चस्व की लड़ाई में बाघ रैयकसा हुआ घायल

Azhar Khan | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 30, 2018, 9:13 PM IST
पेंच टाइगर रिजर्व में वर्चस्व की लड़ाई में बाघ रैयकसा हुआ घायल
घायल बाघ रैयाकसा

सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में दो बाघों की वर्चस्व की लड़ाई में पेंच का फेमस रैयाकसा बाघ घायल हो गया. पेंच प्रबन्धन द्वारा रेस्क्यु कर घायल हुए बाघ की जान बचा ली गई है और उसका इलाज चल रहा है.

  • Share this:
सिवनी के पेंच टाइगर रिजर्व में दो बाघों की वर्चस्व की लड़ाई में पेंच का फेमस रैयाकसा बाघ घायल हो गया. पेंच प्रबन्धन द्वारा रेस्क्यु कर घायल हुए बाघ की जान बचा ली गई और अब उसका इलाज चल रहा है. यह बाघ 16 जून के दिन पेंच टाइगर रिजर्व के अलिकट्टा बीट में किसी अन्य बाघ से लड़ाई में घायल हो गया था. बाघ इतना घायल था की वह चल भी नहीं पा रहा था. जानकारी लगते ही पेंच टाइगर रिजर्व के डॉक्टर ने समय रहते हाथियों की मदद से घेरकर डार्टिंग द्वारा बाघ का सफल इलाज कर उसकी जान बचाई.

समय पर इलाज मिलने के बाद से ही बाघ के स्वास्थ पर असर पड़ना शुरू हो गया और वह कुछ दिन के अंदर वह काफी ठीक हो गया है. बाघ के आस-पास ट्रेप कैमरा लगाकर निगरानी की जा रही है.विदित हो कि मध्य प्रदेश में देश के कई टाईगर रिर्जव हैं, जहां सैकड़ों की संख्या में बाघ हैं जिनको देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. लेकिन आए दिन इनके बीच इलाके और वचर्स्व की लड़ाईयां होती रहती हैं.दो दिन पूर्व बांधवगढ़ टाईगर रिर्जव में एक मादा बाघ इसी तरह की वर्चस्व की लड़ाई में मारी गई जिसका पोस्टमार्टम कराकर उसका अंतिम संस्कार करा दिया गया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिवनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 30, 2018, 9:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर