लाइव टीवी

सात हजार किसानों पर भारी पड़ेगी विभाग की लापरवाही, ​नहीं मिलेगा फसल बीमा का लाभ

Anil Sharma | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: September 12, 2017, 9:40 AM IST
सात हजार किसानों पर भारी पड़ेगी विभाग की लापरवाही, ​नहीं मिलेगा फसल बीमा का लाभ
अल्प वर्षा से फसलें प्रभावित.

भिंड जिले के सात हजार किसानों को अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. वर्ष नहीं होने से परेशान किसानों के लिए सरकार चाहे जितनी चिंतित हो, लेकिन अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं.

  • Share this:
भिंड जिले के सात हजार किसानों को अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. वर्ष नहीं होने से परेशान किसानों के लिए सरकार चाहे जितनी चिंतित हो, लेकिन अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं. अल्प वर्षा के कारण जिले के 466 हल्को में से 196 हल्के प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में चिन्हित किए गए ​हैं. इनके नाम नोटिफिकेशन के लिए प्रदेश सरकार के पास कृषि मंत्रालय को भेजे गए थे. लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के चलते सिर्फ 103 हल्को का नोटिफिकेशन हुआ. इसमें 13 हजार 668 ऋणी किसानों का बीमा हुआ है. शेष 93 हल्के छूट गए हैं. जिसके चलते छूटे हल्के के लगभग 7 हजार ग्रामीणों को फसल बीमा की राहत नहीं मिलेगी.

दरअसल जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ की फसल के लिए 196 पटवारी हल्को को नोटिफिकेशन के लिए चिन्हित किया गया था. लेकिन अधिकारियों की लापरवाही से चिन्हित सूची के 103 हल्के नोटिफिकेशन के लिए भेजे गए और उनका नोटिफिकेशन जारी हो गया. नोटिफिकेशन की सूची देखने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है और वे कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. जो हल्के छूट गए हैं, उनमें मंत्री लाल सिंह के विधानसभा क्षेत्र गोहद के अलावा मेहगांव व अटेर के कई गांव शामिल हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भिंड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2017, 9:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...