लाइव टीवी

हाथियों के आतंक से दहशत में ग्रामीण, ट्रेन की रफ्तार भी हुई धीमी

Prateek Mohan Awasthi | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 5, 2019, 4:02 PM IST
हाथियों के आतंक से दहशत में ग्रामीण, ट्रेन की रफ्तार भी हुई धीमी
छत्तीसगढ़ से एक साल पहले आया था हाथियों का झुंड

शहडोल के ब्यौहारी वन रेंज (Beohari Forest Range) से सटे गांवों में हाथियों (Elephants) के आतंक से ना सिर्फ ग्रामीणों में दहशत का माहौल है बल्कि वह रात भर जाग कर अपनी फसल और जान माल की पहरेदारी कर रहे हैं. जबकि रेल ट्रैक (Rail Track) के आसपास 40 हाथियों के विचरण से ट्रेनों की रफ्तार पर भी फर्क पड़ा है.

  • Share this:
शहडोल. शहडोल के ब्यौहारी वन रेंज (Beohari Forest Range) से सटे गांवों में हाथियों (Elephants) के आतंक से ग्रामीण परेशान हैं. लगभग 40 की संख्या में हाथियों के इस झुंड ने गांव में धान की खड़ी फसल को काफी नुकसान पहुंचा दिया है. इससे ना सिर्फ ग्रामीणों में दहशत का माहौल है बल्कि वह रात भर जाग कर अपनी फसल और जान माल की पहरेदारी कर रहे हैं. जबकि रेल ट्रैक (Rail Track) के आसपास हाथियों के विचरण से इस मार्ग से गुजरने वाली ट्रेनों की भी रफ्तार कम कर दी गयी है. आपको बता दें कि हाथियों के इस झुंड की महिला हथिनी ने एक दिन पहले एक नवजात हाथी को जन्म दिया था, जिसके बाद उस नवजात हाथी की मौत हो गई.

छतीसगढ़ के मरवाही क्षेत्र आया है झुंड
दरअसल, पिछले एक साल से छत्‍तीसगढ़ में मरवाही क्षेत्र से आया हाथियों की झुंड बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व (Bandhavgarh Tiger Reserve) को अपना ठिकाना बनाए हुए है. हाथियों ने अब फसलों को नुकसान पहुंचाना चालू कर दिया है. फसलों के पकते ही हाथियों का झुंड खेतों में पहुंच गया है और जगह-जगह धान की खड़ी फसल को नुकसान पहुंचा रहा है. रात होते ही हाथियों का झुंड गांव में घुस जाता है और फसलों के साथ ही खाने की तलाश में ग्रामीणों के घरों को भी नुकसान पहुंचा रहा है. शहडोल रेंज के सीसीएफ डॉ. अशोक जोशी ने बताया कि ये हाथी लगातार बफर ज़ोन में देखने को मिल रहे थे और बरसात खत्म होने के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी घुस रहे हैं. फिलहाल वन विभाग का प्रयास है कि इन्हें ना सिर्फ ग्रामीण अंचलों में घुसने से रोका जाए बल्कि किसी को भी जानमाल की हानि न होने पाए.

ये भी पढ़ें -

मवेशियों की सेवा मुफ्त नहीं करेगी कमलनाथ सरकार, पशु पालन मंत्री ने दी सफाई

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा-झूठ बोल रही है कमलनाथ सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शहडोल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 4:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...