कोरोना वैक्सीन लेने के बाद शरीर पर नहीं चिपकते हैं सिक्के या चम्मच, News 18 ने किया फैक्ट चेक

शाजापुर के शुजालपुर में बुजुर्ग के शरीर से धातु के सिक्के चिपकने की खबर का फैक्ट चेक.

Fact Check News: शाजापुर के बुजुर्ग के शरीर पर भी चिपक गए सिक्के और चम्मच तो विशेषज्ञ बोले- इसका कोरोना वैक्सीन से नहीं है कोई संबंध. विशेषज्ञों ने कहा- मत फैलाएं भ्रम.

  • Share this:
शाजापुर. सोशल मीडिया पर कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में चुंबकीय गुण पैदा होने और सिक्के, चम्मच और कैंची जैसी चीजों के चिपकने की खबर सुन शाजापुर के एक बुजुर्ग ने भी अपने घर में ऐसा ही प्रयोग किया. शाजापुर के शुजालपुर के रहने वाले 60 साल के रमेशचंद्र नागर टीवी और मोबाइल की खबरों को देख इस बात की जांच की. उन्होंने भी वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है, लिहाजा बच्चों से सिक्के, कैंची, हेयरक्लिप जैसी चीजें मंगवाईं. रमेशचंद्र नागर उस वक्त हैरान रह गए, जब ये चीजें उनके शरीर से चिपकने लगीं. न्यूज 18 ने जब इस खबर की पड़ताल की और विशेषज्ञों से इसका कारण पूछा तो यह दावा गलत साबित हुआ.

शुजालपुर के रमेशचंद्र नागर ने बताया कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद वे पूरी तरह स्वस्थ हैं. सोशल मीडिया और मोबाइल पर ऐसी खबरें देखने के बाद उन्होंने इस प्रयोग को घर में आजमाया. नागर ने बताया कि बच्चों ने पहले उनके शरीर पर चम्मच चिपकाए, फिर हेयरक्लिप और सिक्के. ये चीजें उनके शरीर से चिपक गईं तो उन्हें लगा कि हो सकता है पसीने की वजह से ऐसा हुआ हो, इसलिए उन्होंने शरीर को पोछकर दोबारा कोशिश की. नागर ने बताया कि वे यह देखकर हैरान रह गए कि दोबारा से करने पर भी ये चीजें शरीर से चिपक गईं. इसके बाद नागर को देखने के लिए आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई. लोग उनके शरीर पर चम्मच और सिक्कों को चिपका हुआ देखकर हैरान हो रहे थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.