होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /MP Weather: शाजापुर में ठंड के तेवर हुए तीखे, 6.1 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान

MP Weather: शाजापुर में ठंड के तेवर हुए तीखे, 6.1 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान

Shajapur News: तापमान में लगातार बदलाव होने से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है.

Shajapur News: तापमान में लगातार बदलाव होने से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है.

 Shajapur News: मौसम विभाग ने बादल छंटने के बाद सर्दी का असर बढ़ने की संभावना जताई थी. गुरुवार को बादल छंटते ही सर्दी न ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- मोहित राठौर

शाजापुर उज्जैन). शाजापुर शहर में दो-तीन दिन से बादल छाए रहने से तापमान में बढ़ोतरी हो रही थी. जिससे सर्दी का असर कम हो गया था, लेकिन अब तापमान ने एक दिन में ही 6.1 डिग्री तक पहुंच गया. एक दिन पहले जहां शहर का न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं तापमान शुक्रवार को सीधे 8.3 डिग्री पर पहुंच गया. अचानक लुढके तापमान ने पूरे शहर का कंपकंपा दिया. हर कोई सर्दी से बचने के जतन करता दिखाई दिया. दिन भर आसमान साफ रहने और धूप निकलने के बाद भी लोग गर्म कपड़े पहने रहे. जबकि कई जगह शाम होते ही अलाव जलने लगे. मौसम विभाग ने एक-दो दिन बाद फिर से तापमान बढ़ने की संभावना जताई है.

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने बादल छंटने के बाद सर्दी का असर बढ़ने की संभावना जताई थी. गुरुवार को बादल छंटते ही सर्दी ने जोर पकड़ा और न्यूनतम तापमान में एक दम गिरावट हुई. एक ही बार में 6.1 डिग्री की गिरावट ने पूरे माहौल को सर्द कर दिया. सर्दी से बचाव के लिए जतन भी कम पड़ गए. शुक्रवार को तीखी धूप निकलने के बाद भी अधिकतम तापमान में गिरावट हुई. गुरुवार को अधिकतम तापमान 29.1 डिग्री पर था जो शुक्रवार को 27.7 डिग्री पर आ गया. वहीं न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री से घटकर सीधे 8.3 डिग्री पर पहुंच गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि एक-दो दिन इसी तरह तेज सर्दी का असर रहेगा. इधर सर्दी बढ़ते ही लोग सर्दी से बचाव के लिए गर्म कपड़े और अलाव का सहारा लेते हुए दिखाई दिए.

स्वास्थ्य पर डाल रहा विपरीत असर
तापमान में लगातार बदलाव होने से लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ रहा है. चिकित्सकों के मताबिक अचानक से सर्दी बढ़ने के कारण कई तरह की परेशानियां आ सकती है. ऐसे में लोगों को सर्द मौसम से बचाव के लिए प्रयास करना चाहिए. बगैर गर्म कपड़ें पहने घर से नहीं निकलें. अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह भी चिकित्सकों द्वारा दी गई है.

फिर बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के दावा किया है कि अभी एक-दो दिन कड़ाके की सर्दी का असर रहेगा. इसके बाद 11 से लेकर 19 दिसंबर तक फिर से हल्के से मध्यम बादल छाने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही 13 दिसंबर को क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की वर्षा की भी संभावना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 11 दिसंबर से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने लगेगी. इस दौरान न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक पहुंच सकता है.

Tags: Cold wave, Mp news, MP Weather Alert, Ujjain news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें