• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • अब मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में भी दहाड़ेंगे एशियाई शेर

अब मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में भी दहाड़ेंगे एशियाई शेर

प्रतीकात्मक तस्वीर- Reuters

प्रतीकात्मक तस्वीर- Reuters

केंद्र सरकार से चर्चा के बाद शेरों की शिफ्टिंग के लिए बनी एम्पावर कमेटी कूनो पालपुर सेंचुरी का दौरा करेगी. कूनो को राष्ट्रीय उद्यान बनाने के लिए इसे शिवपुरी से जोड़कर 413 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में बढ़ाया जाएगा.

  • Share this:
मध्यप्रदेश में एशियाई शेरों की बसावट के लिए उनके दूसरे घर के रूप में 2003 से तैयार कूनो-पालपुर सेंचुरी अब नेशनल पार्क बनने जा रहा है. मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई वन विभाग के अधिकारियों की बैठक में कूनो को राष्ट्रीय उद्यान बनाने का फैसला लिया गया है. इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही नोटिफिकेशन जारी करेगी और साथ ही गुजरात के गिर अभयारण्‍य से बब्बर शेरों की शिफ्टिंग के लिए केंद्र सरकार से चर्चा भी की जाएगी.

केंद्र सरकार से चर्चा के बाद शेरों की शिफ्टिंग के लिए बनी एम्पावर कमेटी कूनो पालपुर सेंचुरी का दौरा करेगी. कूनो को राष्ट्रीय उद्यान बनाने के लिए इसे शिवपुरी से जोड़कर 413 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में बढ़ाया जाएगा. इसके लिए शिवपुरी जिले के सोन-चिरैया अभयारण्‍य को डिनोटिफाइड करने की कार्रवाई शुरू की जाएगी. अभयारण्‍य में शेरों की शिफ्टिंग के लिए 1993 से 900 करोड़ लागत वाली इस परियोजना पर काम चल रहा है, जिसके लिए वन विभाग जंगल क्षेत्र में बसे 24 गांवों को विस्थापित कर चुका है.

एम्पावर कमेटी साल 2017 में कूनो सेंचुरी का निरीक्षण कर इसे शेरों के प्रवास के लिए बेहतर बता चुकी है, लेकिन गुजरात सरकार ने कुछ खामियां बताईंं, जिससे इस प्रोजेक्ट में लगातार बाधाएं आती रहींं. अब कूनों का एरिया बढ़ाने के लिए नई सरकार के कदम ने शेर लाने का रास्ता लगभग साफ कर दिया है. कूनो-पालपुर वन्यजीव अभयारण्‍य को राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा मिलने पर श्योपुर जिला विश्व पर्यटन के नक्शे पर उभरेगा और पर्यटन के साथ रोजगार के भी बेहतर अवसर विकसित होंगे.

यह भी पढ़ें-  श्योपुर के पालपुर कूनो अभ्यारण्य को शेरों की दहाड़ का अब भी है इंतजार

यह भी पढ़ें-  SC के आदेश के बाद भी मध्यप्रदेश में नहीं गूंजी गिर के शेरों की दहाड़

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज