Home /News /madhya-pradesh /

निज़ाम, कल्ला और रामसेवक हैं सुल्तानगढ़ के रियल हीरो, बचाई 45 लोगों की जान

निज़ाम, कल्ला और रामसेवक हैं सुल्तानगढ़ के रियल हीरो, बचाई 45 लोगों की जान

शिवपुरी में लोगों की जान बचाने वाले निज़ाम और साथी

शिवपुरी में लोगों की जान बचाने वाले निज़ाम और साथी

हालात मुश्किल थे और काम बेहद ज़ोख़िम भरा. ऐसे में सलाम मोहना गांव के इन तीन बहादुर युवकों ने खुद पहल की और लोगों को सुरक्षित निकाल लिया.

शिवपुरी के सुल्तानगढ़ वॉटर फॉल में फंसे लोगों को जिन तीन जांबाज़ों ने बचाया उनकी बहादुरी के चर्चे अब हर तरफ हो रहे हैं. सलाम मोहना गांव के निजाम शाह, कल्ला बाथम और रामसेवक प्रजापति की लोग तारीफ़ करते नहीं थक रहे हैं.

केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और प्रदेश की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के सामने दो ज़िलों की सरकारी टीम पानी में फंसे लोगों को निकालने के लिए जद्दोजहद कर रही थी. हालात मुश्किल थे और काम बेहद ज़ोख़िम भरा. ऐसे में सलाम मोहना गांव के इन तीन बहादुर युवकों ने खुद पहल की और लोगों को सुरक्षित निकाल लिया.

दरअसल प्रशासन आधी रात तक पानी कम होने का इंतजार कर रहा था. दो जिलों का पूरा प्रशासन और आईटीबीपी की रेस्क्यू टीम पानी कम और सुबह होने का इंतजार कर रहे थे. तभी मोहना के तीन युवा उठे और प्रशासन से बातचीत की. उन्होंने कहा हम बाढ़ में फंसे लोगों को निकाल सकते हैं. निजाम शाह, कल्ला बाथम और रामसेवक प्रजापति ने कहा कि हम यहां के लोकल रहने वाले हैं. हमने ये नदी सूखी देखी है. हम इन लोगों को निकाल सकते हैं बस आप अपने रेस्क्यू के संसाधन हमें उपलब्ध करा दें.
इतना कहकर इन तीनों युवाकों ने अपनी कमर में रस्सा बांधा और बाढ़ के पानी को चीरते हुए उस चट्टान तक जा पहुंचे जहां 45 लोग फंसे हुए थे. सबसे पहले इन्होंने बाढ़ में फंसे लोगों को हिम्मत बंधायी और फिर सबको एक-एक कर चट्टान से किनारे तक ले आए. कुल मिलाकर बात ये कि रात भर में तमाम सरकारी संसाधन जो नहीं कर पाए, वो गांव के तीन जवानों ने कर दिखाया.

निजाम शाह, कल्ला बाथम और रामसेवक प्रजापति ने वॉटर फॉल में फंसे अतुल प्रेम सिंह राजपूत, रोबिन राजपूत, कुलदीप रायकवार, सोहिल अंसारी, अभिषेक वैश्य, नंदू, आयूष राजपूत और संस्कार को बचाया. ये सभी दोस्त हजीरा के रहने वाले हैं. इनके अलावा ग्वालियर के सीताराम कुशवाह, उत्तम कुशवाह, प्रशांत, रामअवतार कुशवाह, कुलदीप और अरुण जाटव की जान बचाई.

महिन्द्रा कंपनी के कर्मचारी इरफान खान, गुड्डा-गुड्डी, नौशाद खान, मुश्ताक खान, शादिक, रामसेवक प्रजापति,मनीष अहिरवार, चांद खान, जितेन्द, सौरभ भदौरिया, शैलेष, तोमर, अतुल राजपूत बिरला, अमित, शाहरुख खान, तरुण, जगताप और अनिल साहनी की ज़िंदगी भी इन युवाओं की बदौलत बची,

फॉल के बहाव में बहे, विशाल चौहान, लोकेन्द सिंह, अभिषेक, रवि कुशवाह और ऋषिकांत कुशवाह का अभी तक पता नहीं चल पाया है. ये सभी पर्यटक लापता हैं. इनकी तलाश जारी है.

ये भी पढ़ें -

जब कॉलेज के भाषण ने युवा अटल को बना दिया था हीरो!

सीएम शिवराज सिंह को अटल बिहारी वाजपेयी ने दी थी 'विदिशा पति' की उपमा

Tags: Water Resources Department

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर