लाइव टीवी

MP में है मां दुर्गा का ये मंदिर, नवरात्र में दर्शन से बदल जाता है भाग्‍य

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 3, 2019, 7:16 PM IST
MP में है मां दुर्गा का ये मंदिर, नवरात्र में दर्शन से बदल जाता है भाग्‍य
400 साल पुराना है ये मंदिर.

मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी स्थित मां राजराजेश्वरी मंदिर (Rajarajeshwari Temple) में नवरात्र में दर्शन करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. जबकि नवरात्र (Navratri) के दिनों में यहां दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं. यह मंदिर करीब 400 साल पुराना है.

  • Share this:
शिवपुरी. मान्यता है कि नवरात्र के दिनों में माता के दर्शन कर भक्तों का जीवन धन्य हो जाता है. यही वजह है कि इन दिनों माता के मंदिर में भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. जी हां, मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी (Shivpuri) के राजराजेश्वरी नागेश्वरी मंदिर (Rajarajeshwari Nageshwari Temple) में सुबह सूरज की पहली किरण धरती पर आने से पहले ही भक्तों का जमावड़ा लग जाता है. यकीनन लोग माता के दर्शनों का पुण्य लाभ प्राप्त कर भक्ति के सागर में रमे नजर आते हैं. वैसे तो इस मंदिर के बारे में कई मान्यताएं हैं, लेकिन सबसे खास बात यह है कि इस प्राचीन मंदिर में नवरात्र (Navratri) में दर्शन करने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं.

400 साल पुराना है मंदिर
राजराजेश्वरी मंदिर के पुजारी विजय गोस्वामी बताते हैं कि उनका परिवार करीब 400 साल से पीढ़ी दर पीढ़ी माता की सेवा कर रहा है. साथ ही उन्‍होंने ये भी बताया कि उनका परिवार तब से सेवा कर रहा है, जब यहां घना जंगल हुआ करता था और शेर आया करते थे. मगर माता की कृपा से शेर ने कभी किसी इंसान को नुकसान नहीं पहुंचाया.

इसके अलावा स्थानीय लोग भी वर्षों से इस मंदिर में पूजा अर्चना के लिए आ रहे हैं. उनका कहना है कि माता के दरबार से कोई भी खाली हाथ नहीं जाता और इस सिद्ध स्थान पर नेक नीयत से मांगी गई मुराद जरूर पूरी होती है. इसके अलावा माता के बारे में कई कथाएं भी प्रचलित हैं.

पूरी होती है मनोकामना
वैसे बोलचाल में भले ही यह कहा जाता हो कि भाग्य से बढ़कर किसी को कुछ नहीं मिलता, लेकिन नवरात्र के 9 दिन भाग्य को बदल सकते हैं. हालांकि ऐसा धर्म कर्म के जानकार भी मानते हैं. हां, बस जरूरत सिर्फ माता के सामने सच्चे मन से सभी बुराइयों को त्यागने का संकल्प लेने की है.

(रिपोर्ट-अशोक अग्रवाल)
Loading...

ये भी पढ़ें-

कमलनाथ के मंत्री की फिसली जुबान, बोले- केंद्र सरकार किसी के 'पिताजी' की नहीं

आजादी के 72 साल बाद भी नहीं बदली इस गांव की 'किस्‍मत', कलेक्‍टर ने लिया ये एक्‍शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए शिवपुरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 3, 2019, 7:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...