लाइव टीवी

NTPC के राखड़ डैम की दीवार ढही, 5 गांव तक फैला मलबा, करोड़ों के नुक़सान की आशंका

Raj Dwivedi | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 7, 2019, 1:27 PM IST
NTPC के राखड़ डैम की दीवार ढही, 5 गांव तक फैला मलबा, करोड़ों के नुक़सान की आशंका
राखड़ डैम की दीवार ढहने से पांच गांव प्रभावित हुए हैं.

सिंगरौली में NTPC का पावर प्लांट है. प्लांट के राखड़ डैम की दीवार आज अचानक ढह कर बह गई. दीवार के ढहते ही प्लांट से निकलने वाली राख भी फैलनी शुरू हो गई.

  • Share this:
सिंगरौली. एनटीपीसी (NTPC) पावर प्लांट (Power Plant) के राखड़ डैम (rakhad dam) की एक दीवार बारिश में ढह कर बह गई. दीवार ढहते ही प्लांट की राख का मलबा दूर-दूर तक फैल गया, जिसकी चपेट में 5 गांव आ गए. मलबे में दर्जनों गाड़ियां, ट्रैक्टर और मशीनें दब गईं दर्जनों मवेशियों के भी मलबे में दबे होने की ख़बर है. इससे करोड़ों रुपए के नुक़सान का अनुमान है. मौके पर प्रशासन की टीम पहुंच चुकी हैं. आसपास के इलाके को खाली करवाकर लोगों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है.

5 गांव तक फैली राख
सिंगरौली में NTPC का पावर प्लांट है. प्लांट के राखड़ डैम की दीवार आज अचानक ढह कर बह गई. दीवार के ढहते ही प्लांट से निकलने वाली राख फैलनी शुरू हो गई जिससे चारों तरफ घबराहट औऱ हड़कंप मच गया. राख ने आसपास के 5 गांवों को अपनी चपेट में ले लिया. गांव वालों में भगदड़-सी मच गई. गांव वालों के मुताबिक, इस मलबे में उनके दर्जनों मवेशी दब गए. प्लांट में काम पर लगने वाली ठेकेदारों की गाड़ियां और मशीनें भी मलबे में दब या बह गईं. अचानक आई इस विपत्ति की वजह से जयनगर, जवारी और अमहाटोला सहित आधा दर्जन गांव की फसलें बर्बाद हो गईं.
प्रशासन की टीम पहुंची

खबर मिलते ही प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच गया और निचली बस्तियों को खाली कराना शुरू किया. पंप हाउस में तीन लोग फंस गए थे. रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर उन्हें सही-सलामत बाहर निकाल लिया गया है. प्रशासन का कहना है कि फिलहाल किसी की जान का नुकसान होने की ख़बर नहीं है. माल के नुक़सान का आकलन किया जा रहा है. फिलहाल राहत और बचाव कार्य को प्राथमिकता दी जा रही है.

ये भी पढ़ें-कार सहित नदी में जा गिरे दंपति : पति को बचाया-पत्नी की तलाश जारी

Suicide का लाइव VIDEO:देखिए फांसी पर झूल चुके युवक की सिपाही ने कैसे बचाई जान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिंगरौली से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 11:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...