गरीबी दूर करने के लिए गरीबों को मजबूत करना जरूरी : PM मोदी
Bhopal News in Hindi

गरीबी दूर करने के लिए गरीबों को मजबूत करना जरूरी : PM मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि जिनका अब तक घर नहीं, एक दिन उनका भी घर बनेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के तहत मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्रामीण इलाकों में बने 1.75 लाख घरों के हितग्राहियों के गृह प्रवेश के ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित किया.

  • भाषा
  • Last Updated: September 12, 2020, 2:29 PM IST
  • Share this:
भोपाल. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गरीबी हटाने के लिए देश के ग़रीबों को सशक्त करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लक्ष्य ग़रीबों को सशक्त बनाना है. प्रधानमंत्री शनिवार को पीएमएवाई योजना के तहत मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्रामीण इलाकों में बने 1.75 लाख घरों के हितग्राहियों के गृह प्रवेश के ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

मोदी ने कहा, गरीबी दूर करने के लिए हमें उन्हें (गरीबों को) सशक्त करना होगा और इस योजना का उद्देश्य ग़रीबों को सशक्त बनाना है. उन्होंने इस मौके पर प्रदेश के तीन हितग्राही परिवारों से बातचीत की और उनकी खुशी को साझा करते हुए पूछा कि पक्का घर मिलने पर वह कैसा महसूस कर रहे हैं और उन्होंने अपने घर का निर्माण कैसे किया.

इसे भी पढ़ें :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1.75 लाख परिवार को कराया गृह प्रवेश, बोले- इस बार आपकी दिवाली होगी खास



आदिवासी बहूल जिले धार के अमझेरा प्रखंड के एक गांव के गुलाब सिंह के बेटे ने प्रधानमंत्री को आदिवासी इलाके में हलमा परंपरा का जिक्र किया, जिसमें गांव वाले साझा तौर पर श्रमदान करते हैं. सिंह ने बताया कि उन्होंने अपने घर का निर्माण गांव वालों के साथ मिलकर पूरा किया है. इससे मजदूरी के भुगतान में जो बचत हुई उसका उन्होंने घर में बेहतर सामान लगाने में खर्च किया. उसने बताया कि कोरोना के लॉकडाउन की वजह से बेरोज़गार हुए गांव के राजमिस्त्री और मज़दूरों ने इसमें काम किया है.

पीएम मोदी ने कहा इस तरह की योजना से गरीबों में आत्मविश्वास आएगा

आगे पढ़ें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading