• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • देश का सबसे सुंदर गांव MP में, UNWTO की ओर से मिला बेस्ट टूरिज्म विलेज अवॉर्ड

देश का सबसे सुंदर गांव MP में, UNWTO की ओर से मिला बेस्ट टूरिज्म विलेज अवॉर्ड

एमपी के लाडपुरा ने यह अवॉर्ड मेघालय के कांति कांगतोंग और तेलंगाना के पंचम्पेली गांव को पछाड़कर हासिल किया है.

एमपी के लाडपुरा ने यह अवॉर्ड मेघालय के कांति कांगतोंग और तेलंगाना के पंचम्पेली गांव को पछाड़कर हासिल किया है.

Ladpura village MP: विश्व पर्यटन दिवस पर 'बेस्ट टूरिज्म विलेज अवॉर्ड' के लिए मध्य प्रदेश के अलावा दो और राज्यों के गांवों को नॉमिनेट किया गया था. एमपी के लाडपुरा गांव के साथ मेघालय का कांति कांगतोंग गांव और तेलंगाना के पंचम्पेली गांव को पछाड़कर यह पुरस्कार हासिल किया है.

  • Share this:

भोपाल. विश्व पर्यटन दिवस पर मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले का लाडपुरा गांव सबसे खूबसूरत गांव में शुमार हुआ है. सबसे खूबसूरत होने के साथ ही पर्यटकों की पहली पसंद बनने के चलते मध्यप्रदेश के निवाड़ी जिले की लाडपुरा गांव को सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार का तमगा हासिल हुआ है. विश्व पर्यटन दिवस पर ‘बेस्ट टूरिज्म विलेज अवॉर्ड’ के लिए मध्य प्रदेश के अलावा दो और राज्यों के गांवों को नॉमिनेट किया गया था. एमपी के लाडपुरा गांव के साथ मेघालय का कांति कांगतोंग गांव और तेलंगाना के पंचम्पेली गांव को पछाड़कर यह पुरस्कार हासिल किया है. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने प्रदेश के पहले पर्यटन ग्राम के रूप में लाड़पुरा गांव को विकसित किया है. इस गांव की सबसे खास बात यह है कि 1100 लोगों की जनसंख्या वाले गांव में 80 फ़ीसदी से ज़्यादा लोग शिक्षित हैं.

लाडपुरा गांव के ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए होम स्टे तैयार किए गए हैं. होम स्टे के जरिये पर्यटक ग्रामीण परिवेश से रूबरू होने के साथ बुंदेलखंड की संस्कृति हमारी परंपराओ को नजदीक से जानने का मौका मिल रहा है. बुंदेलखंडी खानपान के साथ लोकगीत और लोकनृत्य को भी पसंद कर रहे है. गांव के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ ही गांव की साफ-सफाई भी पर्यटकों को हमारे गांव का रुख करने की तरफ आकर्षित कर रही है.

Ladpura village MP, Ladpura orchha, Best tourism village, World Tourism Organization, UNWTO, Ladpura village Tikamgarh

लाडपुरा गांव के ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए होम स्टे तैयार किए गए हैं.

मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विभाग का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है. लाडपुरा गांव को विकसित करके पर्यटन को बढ़ावा देने का सफल प्रयास किया गया है. इस योजना के तहत आने वाले सालों में 100 गांवों को इसी तरह से विकसित करने की तैयारी की जा रही है. बड़े पर्यटक स्थलों के पास ऐसे गांवों को चिन्हित किया जा रहा है. सोलर पर्यटन के चलते न सिर्फ ग्रामीणों को रोजगार के अवसर पैदा हो रहे हैं बल्कि बाहर से आने वाले पर्यटक भी गांव की सभ्यता संस्कृति और परिवेश को नजदीक से जान रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज