लाइव टीवी

बुंदेलखंड में आत्महत्या का सिलसिला शुरू, एक सप्ताह में 6 किसानों ने की खुदकुशी

Rajiv Rawat | ETV MP/Chhattisgarh
Updated: June 26, 2017, 3:53 PM IST
बुंदेलखंड में आत्महत्या का सिलसिला शुरू, एक सप्ताह में 6 किसानों ने की खुदकुशी
Photo- ETV

मध्य प्रदेश में कर्ज और सूदखोरों से परेशान होकर किसानों की आत्महत्या का सिलसिला बुंदेलखंड में भी शुरू हो गया है. सोमवार को छतरपुर और टीकमगढ़ जिले में एक-एक किसान ने खुदकुशी कर ली.

  • Share this:
मध्य प्रदेश में कर्ज और सूदखोरों से परेशान होकर किसानों की आत्महत्या का सिलसिला बुंदेलखंड में भी शुरू हो गया है. सोमवार को छतरपुर और टीकमगढ़ जिले में एक-एक किसान ने खुदकुशी कर ली.

बुंदेलखंड इलाके में पिछले एक सप्ताह में 6 किसानों ने आत्महत्या कर ली. मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन के बाद अभी तक कुल 25 किसान अपनी जान दे चुके हैं.

राज्य के बुंदेलखंड के तहत आने वाले टीकमगढ़ जिले में बारे लाल अहिरवार ने सोमवार सुबह अपने खेत में फांसी लगाकर जान दे दी. परिजनों ने बताया कि अहिरवार पर करीब चालीस हजार का कर्ज था.

किसान के खुदकुशी करने की खबर मिलने पर खरगापुर थाना पुलिस फुटेर गांव पहुंची. पुलिस ने किसान के शव को पोस्टमार्टम के लिए कब्जे में ले लिया. जांच अधिकारी ने बताया कि मामले की विस्तृत पड़ताल की जा रही है.

छतरपुर में भी खुदकुशी

टीकमगढ़ से सटे छतरपुर जिले में भी एक किसान ने खुदकुशी कर ली. जिले के राजनगर में 36 साल के भैयालाल कुशवाहा ने फांसी लगाकर जान दे दी. भैयालाल कुशवाहा पहले बटाई पर खेती करते थे, लेकिन नुकसान के बाद वो मजदूरी करने लगे. परिजनों ने आर्थिक तंगी को खुदकुशी की वजह बताया है.

बुंदेलखंड में शुरू हुआ खुदकुशी का सिलसिलाबुंदेलखंड के तहत आने वाले छतरपुर, टीकमगढ़, सागर और पन्ना जिले में एक सप्ताह में 6 किसान खुदकुशी कर चुके हैं.

-सागर जिले के खिमलासा थाने के बसहरी निवासी गुलई कुर्मी (50) ने सूदखोर से परेशान होकर महुए के पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली. वह सुसाइड नोट भी छोड़ गया है, जिसमें सूदखोर से कर्ज और उसके द्वारा परेशान किए जाने का जिक्र है.
-छतरपुर जिले के सिविल लाईन थाना क्षेत्र में महेश तिवारी (75) ने बुधवार की शाम को फांसी लगाकर जान दे दी. परिजनों का कहना है कि कर्ज से परेशान होकर उसने यह कदम उठाया.
-छतरपुर जिले के बीजापुर पुलिस थानांतर्गत पाली गांव के किसान रघुवीर यादव (27) ने जहर खाकर खुदकुशी की. पुलिस ने पारिवारिक विवाद तो परिजनों ने कर्ज को वजह बताया था.
-पन्ना जिले के पवई थाना क्षेत्र के सिमरा खुर्द गांव में किसान संतोष प्रजापति ने अपने ही खेत में जहर खा कर आत्महत्या कर ली. पुलिस का दावा है कि बीमारी से परेशान होकर संतोष ने खुदकुशी की, जबकि स्थानीय कांग्रेस विधायक ने कर्ज को इसकी वजह बताया है.

छतरपुर से सुनील उपाध्याय का इनपुट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए छतरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 26, 2017, 3:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर