होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /उज्जैन में एयर टैक्सी, चंबल में फ्लाइंग बोट! MP को नितिन गडकरी ने दी 534 KM लंबी 11 सड़कों की सौगात

उज्जैन में एयर टैक्सी, चंबल में फ्लाइंग बोट! MP को नितिन गडकरी ने दी 534 KM लंबी 11 सड़कों की सौगात

MP Big News: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उज्जैन और इंदौर के बड़े प्रोजेक्ट की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की सड़कें अमेरिका की तरह होंगी.

MP Big News: केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उज्जैन और इंदौर के बड़े प्रोजेक्ट की घोषणा की. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की सड़कें अमेरिका की तरह होंगी.

MP Big News: आने वाले दिनों में मध्य प्रदेश की सड़कें अमेरिका की तरह होंगी. उज्जैन में 534 किमी लंबी 11 सड़कें बनाई जाए ...अधिक पढ़ें

उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन को 534 किमी लंबी 11 सड़कों की सौगात मिली है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को यहां इन सड़कों का शिलान्यास किया. इसके साथ-साथ उन्होंने इंदौर से हैदराबाद तक एक्सप्रेस-वे बनाने की भी घोषणा की. इन 11 सड़कों की लागत 6247 करोड़ रुपये है. इस मौके पर गडकरी ने कहा कि अगले 5 साल में मध्य प्रदेश की सूरत बदल जाएगी. ये सड़कें अमेरिका की तरह बनाई जाएंगी. इन विकास कार्यों के अलावा उज्जैन में एयर टैक्सी भी चलेगी. श्रद्धालु करीब 40 किलोमीटर तक टैक्सी से मंदिर जा सकेंगे. चंबल नदी में भी फ्लाइंग बोट चलाई जा सकती है. इन घोषणाओं से पहले गडकरी ने महाकाल के दर्शन कर उनका अभिषेक किया.

शिलान्यास कार्यक्रम के लिए उज्जैन पहुंचे केंद्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने कहा कि जो एक्सप्रेस-वे इंदौर से हैदराबाद तक बनाया जाएगा, उसकी लागत 15 हजार करोड़ रुपये होगी. अगली बार जब वे इंदौर आएंगे, तब इसका भूमि पूजन किया जाएगा. ये एक्सप्रेस वे बुरहानपुर, जलगांव होकर नांदेड़ होते हुए हैदराबाद तक जाएगा. इसकी लंबाई करीब 768 किमी होगी. गडकरी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बात पर कहा कि हवा में बस चलना असंभव नहीं है. उज्जैन में फ्लाईओवर की जगह लाइट रेल और एयरपोर्ट की तरह बस पोर्ट भी बना सकते हैं, इसके लिए गडकरी ने प्रस्ताव भी मांगे.

उज्जैन से मुंबई-दिल्ली की दूरी होगी कम

गडकरी ने कहा कि हमारा मंत्रालय दिल्ली से मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रहा है. मुझे खुशी है कि मध्य प्रदेश में हम 12 हजार करोड़ रुपये का एक्सप्रेस हाईवे बना रहे हैं. जब ये हाईवे उज्जैन से मिल जाएगा तो उसके बाद उज्जैन से मुंबई की दूरी 8 घंटे में और उज्जैन से दिल्ली की दूरी 6 घंटे रह जाएगी. उन्होंने बताया कि 25 हजार करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश में तीन ग्रीन एक्सप्रेस-वे भी बनाए जा रहे हैं. 1 लाख करोड़ रुपये की लागत से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है. इसका एक बड़ा हिस्सा मध्य प्रदेश में है.

महाकाल के मंदिर का भी होगा विस्तार

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश में 7 साल पहले तक 5 हजार किमी राष्ट्रीय राजमार्ग थे, जो आज बढ़कर 9 हजार किमी हो गए हैं. सभी 52 जिले नेशनल हाईवे से जोड़ दिए गए हैं. सिंह ने महाकाल मंदिर में पूजा की और उसके विस्तार के लिए 11 करोड़ रुपए देने की घोषणा भी की. वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि महाशिवरात्रि पर महाकाल की नगरी में 21 लाख दीपक जलाए जाएंगे. वह खुद 11 दीप जलाने आएंगे. शिलान्यास कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव, सुमित्रा महाजन, सांसद अनिल फिरौजिया भी मौजूद थे.

Tags: Mp news, Nitin gadkari, Ujjain news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें