टीकाकरण के बाद बच्चे की हुई मौत, स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को जांच के लिए भेजा

News18 Madhya Pradesh
Updated: September 2, 2019, 12:42 PM IST
टीकाकरण के बाद बच्चे की हुई मौत, स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन को जांच के लिए भेजा
टीकाकरण के बाद शिशुओं की तबीयत बिगड़ने की जांच हुई शुरू (सांकेतिक तस्वीर)

उज्जैन जिले के ग्राम लिंबोदा में टीकाकरण के बाद एक शिशु की मौत और तीन शिशुओं की तबीयत खराब होने का मामला सामने आया है, जिसके बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

  • Share this:
उज्जैन जिले के ग्राम लिंबोदा में टीकाकरण (vaccination )के बाद एक बच्चे की मौत और तीन शिशुओं की तबीयत खराब होने का मामला सामने आया है. जिसके बाद उज्जैन जिले के स्वास्थ्य महकमे (Health department )में हड़कंप मच गया है. रविवार को स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारियों की टीम ग्राम लिंबोदा पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी है.

टीकाकरण के बाद एक की हुई मौत, 3 की तबीयत बिगड़ी

वहीं मामले को लेकर टीकाकरण अधिकारी केसी वर्मा का कहना है कि जांच के लिए  वैक्सीन (vaccine)को अलग रखा गया है, इसका निरीक्षण किया जाएगा, यदि कोई इसमें किसी प्रकार की भी गलती पाई गई तो दोषी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.


Loading...

गौरतलब है कि 28 अगस्त की रात गांव में एक महीने के बच्चे की तबीयत खराब हो गई थी और इलाज के दौरान उसकी अगले दिन ही मौत हो गई थी. इसके अलावा टीकाकरण किए गए तीन अन्य बच्चों का स्वास्थ्य भी खराब हो गया था, जिनका इलाज अभी भी चल रहा है.

मामले की जांच में जुटे स्वास्थ्य अधिकारी

बताया जा रहा है कि टीकाकरण के बाद बच्चों का स्वास्थ्य बिगड़ने और एक शिशु की मौत का कोई स्पष्ट कारण अभी तक पता नहीं चला है. इस मामले पर ग्रामीणों ने डाक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाया है. ग्रामीणों के मुताबिक बच्चों को कंधे की जगह गर्दन के पास टीके लगाए गए हैं. घटना होने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने बच्चों की जांच भी की लेकिन उनके शरीर पर टीकाकरण का कोई निशान स्पष्ट दिखाई नहीं दिया. बहरहाल अफसरों का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है, जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी. उस पर नियमानुसार कार्रवाई होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उज्जैन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 12:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...