लाइव टीवी

Coronavirus का खौफ : महाकाल की भस्मारती के दौरान खाली रहा पूरा मंदिर
Ujjain News in Hindi

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 17, 2020, 7:19 AM IST
Coronavirus का खौफ : महाकाल की भस्मारती के दौरान खाली रहा पूरा मंदिर
महाकाल की भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक

देश में कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए सोमवार को ही मंदिर समिति ने भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर अगले आदेश तक रोक लगाने का फैसला किया है. मंदिर के गर्भ गृह में भी अब दिन में भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर भी पूरी तरह रोक रहेगी.

  • Share this:
उज्जैन. कोरोना वायरस (coronavirus) का असर देवस्थानों पर भी नजर आने लगा है. कोरोना का खौफ बाबा महाकाल के दरबार तक पहुंच गया है. उज्जैन के महाकाल मंदिर की भस्म आरती के दौरान पूरा मंदिर खाली  दिखाई दिया. जिस परिसर में  खड़े रहने के लिए जगह नहीं मिलती थी आज पूरे मंदिर परिसर में एक भी श्रद्धालु को प्रवेश नहीं मिला. देश में कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए सोमवार को ही मंदिर समिति ने भस्मारती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर अगले आदेश तक रोक लगाने का फैसला किया है. मंदिर के गर्भ गृह में भी अब दिन में भी श्रद्धालुओं के प्रवेश पर भी पूरी तरह रोक रहेगी.

यहां बाबा महाकाल की प्रतिदिन अल सुबह  होने वाली भस्मआरती में आम और वीआईपी श्रद्धालुओं का  प्रवेश बंद कर दिया गया है. फिलहाल ये रोक 31 मार्च तक है, अगले आदेश के बाद ही अगला फैसला होगा. आम के साथ अब वीआईपी श्रद्धालुओं को भी अब  प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसी के साथ गर्भगृह में सामान्य दर्शन भी आज से बंद कर दिए गए हैं. आरती में केवल पुजारी ही मौजूद रहेंगे. यानी मंगलवार 18 मार्च को होने वाली भस्म आरती में सिर्फ पंडे पुजारी गर्भगृह में मौजूद रहेंगे. कोई भी भक्त मंदिर में नहीं जा सकेगा.

गर्भगृह में प्रवेश पर भी पाबंदी



कोरोना वायरस के बचाव के लिए महाकाल मंदिर समिति सहित मंदिर के पंडे पुजारियों ने निर्णय लिया है कि 31 मार्च तक अल सुबह होने वाली भस्मारती में आम और वीआईपी श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाए. महाकाल मंदिर में होने वाली भस्मारती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु दूर-दूर से आते हैं. देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफे को देखते हुए मंदिर समिति ने ये फैसला किया है. न सिर्फ भस्म आरती में बल्कि उसके बाद भी श्रद्धालुओं को फिलहाल दिनभर गर्भगृह में प्रवेश पर पाबंदी रहेगी. कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए महाकाल मंदिर में साफ-सफाई व्यवस्था और दुरुस्त कर दी गयी है. मंदिर परिसर की दिन में दो बार धुलाई की जा रही है.




ये भी पढ़ें-

राज्यपाल ने लिखी कमलनाथ को चिट्ठी, 17 मार्च को कराएं फ्लोर टेस्ट

जब राजभवन में हुई विधायकों की परेड,bjp के नारायण त्रिपाठी थे CM के साथ
First published: March 16, 2020, 6:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading