BJP किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष ने पकड़ी नकली खाद बनाने की फैक्ट्री, संचालक फरार

मौके से सैकड़ों क्विंटल नकली खाद बनाने का सामान मिला है. जिसकी फैक्ट्री में पैकेजिंग की जा रही थी.

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 3, 2019, 8:00 PM IST
BJP किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष ने पकड़ी नकली खाद बनाने की फैक्ट्री, संचालक फरार
सांकेतिक तस्वीर
Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: June 3, 2019, 8:00 PM IST
किसान इंतजार में हैं कि मानसून आए और वे अपने खेतों में फसल की बुवाई करें, उससे पहले ही उनके साथ ठगी करने वाले सक्रिय हो गए हैं. इन ठगों ने किसानों को नकली बीज और खाद बेचकर उन्हें धोखा देने की तैयारी शुरू कर दी है. सोमवार को बीजेपी किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष की सक्रियता से मक्सी रोड उद्योगपुरी में संचालित हो रही नकली खाद बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हो गया. लेकिन फैक्ट्री संचालक कार्यवही होने से पहले ही ताला लगाकर फरार हो गया.

भाजपा किसान मोर्चा के नगर जिला अध्यक्ष चंद्रविजय सिंह चौहान को जानकारी मिली कि मक्सी रोड उद्योगपुरी में नकली खाद बनाने का कारोबार चल रहा है. इस सूचना के बाद वे नकली खाद बनाने वाली फैक्ट्री पर पहुंचे. इस दौरान वहां सैकड़ों क्विंटल नकली खाद बनाने का सामान मिला. जिसकी फैक्ट्री में पैकेजिंग की जा रही थी. खाद के साथ फैक्ट्री में खेतों में सब्जी में डालने वाले पावडर की भी पैकिंग की जा रही थी.

मालिक फरार-

हालांकि, जानकारी लगने पर फैक्ट्री मालिग मौके से फरार हो गया. फैक्ट्री औऱ गोडाउन संचालक बाहरी जिले का बताया जा रहा है जो उज्जैन में रहकर नकली खाद बनाकर किसानों को ठगने की तैयारी कर रहा था. नकली खाद बनाने वाला ये गिरोह कृषि विभाग से फर्टिलाइजर लाइसेंस बनवाकर बिना लेबोरटरी अप्रूवल के नकली खाद और पावडर बना रहा था.

लाखों का माल खपाया-

एक अनुमान के मुताबिक लाखों का नकली माल अब तक मार्केट में खपाया जा चुका होगा और हजारों किसानो ने ये नकली माल खरीद लिया होगा. बहरहाल नकली खाद आदि बनाने वालों गायब होने के बाद भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने अध्यक्ष चन्द्रविजय चौहान की अगुवाई में धरना देना शुरू कर दिया. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने जिम्मेदार अधिकारियों को नकली खाद बनाने वाली फैक्ट्री के बारे में जानकारी दी, जिस पर जिला प्रशासन के साथ ही कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच शुरू कर दी है.

ये भी पढ़ें-खुले में शौच के लिए गए युवक पर टाइगर ने किया हमला, बचाने के लिए भिड़ गया ‘टीटू’
Loading...

ये भी पढ़ें- बिजली कटौती पर राहत इंदौरी ने कमलनाथ से मांगी मदद, मंत्री बोले- बदनाम करने की साजिश है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उज्जैन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 3, 2019, 7:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...