उज्जैन में तस्करों से ज़ब्त गोल्डन उल्लू और दो मुंहे सांप की करोड़ों में है कीमत
Ujjain News in Hindi

उज्जैन में तस्करों से ज़ब्त गोल्डन उल्लू और दो मुंहे सांप की करोड़ों में है कीमत
दोनों दुर्लभ प्राणियों को वन विभाग को सौंप दिया गया है.

बताया जाता है कि गोल्डन उल्लू ((Golden Owl )) का उपयोग तांत्रिक क्रिया में किया जाता है. जबकि दोमुंहे सांप ((Red send boa) का इस्तेमाल मेडिसिन और यौन शक्ति की दवाएं बनाने में किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 22, 2020, 12:16 PM IST
  • Share this:
उज्जैन. उज्जैन (Ujjain) में एसटीएफ (stf) को बड़ी सफलता मिली जब उसने वन्यजीवों की तस्करी करने वाले दो अलग अलग गिरोह के करीब 10 लोगों को गिरफ्तार किया. इनमे 4 महिलाएं भी हैं. गिरोह से एक दुर्लभ गोल्डन उल्लू (Golden Owl ) और एक अन्य गिरोह से रेड सेंड बोआ दो मुंहा सांप बरामद (Red send boa) किया गया है. इसकी बाजार में कीमत दो से तीन करोड़ बताई गई है. ये गिरोह इन दुर्लभ वन्यजीवों का 1-1 करोड़ में सौदा करने निकला था. उल्लू का इस्तेमाल तांत्रिक क्रियाओं और सांप का इस्तेमाल यौन शक्तिवर्धक दवाएं बनाने में किया जाता है.

एसटीएफ एसपी गीतेश गर्ग के मुताबिक एसटीएफ को सूचना मिली थी कि कुछ लोग वन्यजीवों की तस्करी में लिप्त हैं. सूचना के आधार पर एसटीएफ की टीम ने दो अलग-अलग गिरोह के 10 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक गिरोह से दुर्लभ प्रजाति का सुनहरा गोल्डन उल्लू बरामद किया गया है, जबकि दूसरे गिरोह से साढ़े 6 किलो वजन का रेड सेंड बोआ यानी दो मुंहा सांप बरामद किया गया है.

करोड़ों के हैं उल्लू और सांप
शुरुआती जांच में पता चला है कि इन दोनों दुर्लभ प्राणियों को गिरोह के सदस्य एक एक करोड़ रुपए में वन्यजीवों की तस्करी करने वालों को बेचना चाहते थे. इनकी अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में कीमत तीन से चार करोड़ बताई जा रही है. उल्लू का उपयोग तांत्रिक क्रिया में किए जाने की जानकारी मिली है. जबकि दोमुंहे सांप का इस्तेमाल मेडिसिन और यौन शक्ति की दवाएं बनाने में किया जाता है.



दुर्लभ वन्यजीव वन विभाग के हवाले
एसटीएफ  निरीक्षक  दीपिका  शिंदे के मुताबिक आरोपियों से पूछताछ की जा रही है और उनके कनेक्शन तलाशे जा रहे हैं.दोनों दुर्लभ प्राणियों को वन विभाग को सौंप दिया गया है. आरोपियों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading