महाशिवरात्रि विशेष: महाकाल में दर्शन करने जा रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

मंदिर प्रशासन का अनुमान है कि इस बार करीब 2 लाख भक्त शिवरात्रि पर भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आएंगे

News18Hindi
Updated: February 12, 2018, 6:46 PM IST
महाशिवरात्रि विशेष: महाकाल में दर्शन करने जा रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग
News18Hindi
Updated: February 12, 2018, 6:46 PM IST
देश के बारह ज्योतिर्लिंग में से एक महाकाल मंदिर में महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर की नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. मंदिर प्रशासन का अनुमान है कि इस बार करीब 2 लाख भक्त शिवरात्रि पर भगवान महाकाल के दर्शन के लिए आएंगे. इसे देखते हुए महाकाल और उसके आस-पास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

अफसरों का दावा है कि सामान्य दर्शनार्थी को 90 मिनट में भगवान के दर्शन हो जाएंगे. इस दौरान आम या खास किसी को भी गर्भगृह में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. गौरतलब है कि गत वर्ष भक्तों को 2.30 घंटे का समय लगा था.

गर्भगृह में किसी को प्रवेश नहीं
महाशिवरात्रि पर मान्य प्रोटोकाल के अलावा किसी को भी गर्भगृह में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. आम और खास सभी नंदी हॉल के पीछे बेरिकेड्स से भगवान महाकाल के दर्शन करेंगे.

गर्भवती व दिव्यांगों को विशेष प्रवेश
दिव्यांग, वृद्ध के अलावा मंदिर समिति ने गर्भवती महिलाओं के लिए भस्मारती द्वार से प्रवेश की व्यवस्था की है. यहां महिला बाल विकास की टीम मौजूद रहेगी. गर्भवती महिलओं के साथ एक व्यक्ति को अटेंडर के रूप में प्रवेश मिलेगा.

नो व्हीकल जोन में चलेंगे ई रिक्शा
महाशिवरात्रि पर मंदिर के आसपास के एरिया को नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है. प्रशासन ने दिव्यांग, वृद्ध तथा नि:शक्त लोगों की सुविधा के लिए प्रवेश द्वार तक पहुंचने के लिए नि:शुल्क ई रिक्शा चलाएगा.

चिकित्सा सुविधा, एंबुलेंस भी रहेगी मौजूद 
मंदिर परिसर, प्रवचन हॉल, कंट्रोल रूम, पुलिस चौकी, रूद्रसागर के पीछे, चारधाम मंदिर की पार्किंग तथा हरसिद्धि मंदिर के सामने मेडिकल कैंप रहेंगे. यहां दर्शनार्थियों को चिकित्सा सुविधा मिलेगी.
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Madhya Pradesh News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर