लाइव टीवी

उज्‍जैन के इस अस्‍पताल में 'हुक्‍के' से होता है मरीजों का इलाज, जानिए पूरी कहानी...

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 24, 2019, 4:48 PM IST
उज्‍जैन के इस अस्‍पताल में 'हुक्‍के' से होता है मरीजों का इलाज, जानिए पूरी कहानी...
अस्पताल में हुक्के को देख कर हर कोई हो जाता है हैरान.

उज्‍जैन (Ujjain) में हुक्‍का पिला कर मरीजों को इलाज किया जाता है, जो कि अपने आप में अनोखा मामला है. जबकि उज्‍जैन के शासकीय धनवन्तरी आयुर्वेद अस्पताल (Government Dhanvantari Ayurveda Hospital) के डॉ. निरंजन सराफ (Dr. Niranjan Saraf) का मानना है कि इस हुक्के से न सिर्फ दमे बल्कि सायनस, सर्दी सहित सभी श्वास के रोगों से मुक्ति मिल जाती है.

  • Share this:
उज्‍जैन. धुम्रपान करना या हुक्का बार में जाकर इसका इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक हो सकता है ये हम सब जानते हैं. मजेदार बात ये है कि धुम्रपान से बचने की सलाह अमूमन सभी डॉक्‍टर्स भी देते हैं. क्या आपने ऐसा कोई अस्पताल देखा है जहां डॉक्‍टर खुद मरीज को हुक्का पिला रहा हो. उज्‍जैन (Ujjain) के शासकीय धनवन्तरी आयुर्वेद अस्पताल (Government Dhanvantari Ayurveda Hospital) के डॉ. निरंजन सराफ (Dr. Niranjan Saraf) का मानना है कि इस हुक्के से न सिर्फ दमे बल्कि सायनस, सर्दी सहित सभी श्वास के रोगों से मुक्ति मिल जाती है.

अस्‍पताल की ये है धारणा
लगातार हुक्के का कश लगा रहे ये लोग अपना शोक पूरा नहीं कर रहे बल्कि ये सभी अपनी अलग-अलग बीमारियों से पीड़ित होकर उज्जैन के शासकीय धनवन्तरी आयुर्वेद अस्‍पताल में अपना इलाज करवा रहे हैं. दरअसल देशभर में हुक्के को भले ही गलत नजरों से देखा जाता हो, लेकिन उज्जैन के आयुर्वेद आस्पताल में अनोखे तरीके से मरीजों का इलाज किया जाता है.

डॉक्‍टर ने किया ये दावा

संभवत: देश में पहली बार उज्जैन के शासकीय धनवन्तरी आयुर्वेद अस्‍पताल में हुक्के से धुम्रपान करा कर मरीजों का इलाज किया जा रहा है. डॉ. निरंजन सराफ के अनुसार श्वास संबंधी मरीजों के लिए हुक्का लेकर आए हैं, जिसमें आयुर्वेद दवाई डाली जाती है जिसके धुम्रपान करने से दमे के मरीज सहित श्वास के अन्य मरीजों को फायदा मिलता है. इस अनोखी तकनीक को लेने वाले मरीजों को भी इससे फायदा मिलने लगा है. ये तकनीक अपने आप में देशभर में अलग मानी जानी रही है.

ये भी पढ़ें-
भूरिया की जीत से जश्‍न में डूबी कांग्रेस, मंत्री घनघोरिया और विधानसभा अध्यक्ष ने कही ये बात
Loading...

लक्ष्मण सिंह और शिवराज के सवाल पर ये था MP SPEAKER प्रजापति का रिएक्शन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उज्जैन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 24, 2019, 4:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...