Ujjain : महाकाल की नगरी में स्मार्ट पार्किंग के लिए ढहा दिए गए घर

उज्जैन में आज 6 मकान ढहाए गए.
उज्जैन में आज 6 मकान ढहाए गए.

उज्जैन (Ujjain) में स्मार्ट सिटी (Smart city) के अंतर्गत धर्मशाला, भोजनशाला, नयी टनल, ब्रिज, टनल बनायी जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2020, 6:38 PM IST
  • Share this:
उज्जैन. स्मार्ट सिटी उज्जैन (Ujjain) में अब पार्किंग भी स्मार्ट होगी. इसकी शुरुआत महाकाल मंदिर (Mahakaal Temple) की पार्किंग से हो रही है. यहां स्मार्ट पार्किंग बनाने के लिए आज नगर निगम ने अतिक्रमण हटा दिए. कुल 6 मकान ढहा दिए गए. इसका विरोध भी नगर निगम की टीम को झेलना पड़ा.

विश्व प्रसिद्ध 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकालेश्वर मंदिर में कई बड़े काम स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे हैं. इसके अंतर्गत नयी धर्मशाला का निर्माण, नयी भोजनशाला का निर्माण, रूद्र सागर से होते हुए महाकाल मंदिर तक एक नई टनल और ब्रिज निर्माण सहित स्मार्ट रोड का भी बनायी जा रही है. महाकाल के दर्शन के लिए हर साल लाखों लोग यहां आते हैं. दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के फोर व्हीलर और टू व्हीलर गाड़ियों की पार्किंग एक बड़ी समस्या है. इसके लिए एक स्मार्ट पार्किंग बनायी जा रही है. ये पार्किंग बनाने के लिए कुछ दिन पहले ही प्रशासन ने अवैध निर्माण तोड़ने का नोटिस इस ज़मीन पर रहने वाले लोगों को दिया था.

6 मकान ढहाए
ये पार्किंग जयसिंह पुरा की तरफ बनना है.ये पूरी तरह आधुनिक सुविधाओं से लैस स्मार्ट पार्किंग की तरह होगी. इसके लिए भी बड़े इलाके की ज़रूरत है. ज़ाहिर है इसके लिए आसपास के निर्माण जिनमें ज़्यादातर मकान बने हैं उन्हें हटाया जा रहा है. उज्जैन नगर निगम की टीम ने ऐसे 6 मकानों की पहचान कर जेसीबी और अन्य मशीनों से तोड़ना शुरू किया. जिसका मकान तोड़ा जाएगा वो तो विरोध करेगा ही. यहां भी लोगों ने नगर निगम की कार्रवाई का विरोध किया लेकिन नगर निगम के अमले ने सख्ती से मकान ढहा दिए.



स्मार्ट सिटी का बड़ा प्रोजेक्ट
उज्जैन को स्मार्ट सिटी बनाने का बड़ा प्रोजेक्ट है जिस पर काम शुरू हो गया है. उज्जैन मध्य प्रदेश की एक बड़ी और प्रमुख धार्मिक नगरी है यहां रोज सैकड़ों श्रद्धालु आते हैं इनमें बड़ी संख्या VIP की रहती है. स्मार्ट सिटी में महाकाल मंदिर भी शामिल है. यहां बड़ा कॉम्प्लेक्स बनाया जाना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज