लोकसभा चुनाव में VVIP भक्तों ने बढ़ा दी बाबा महाकाल मंदिर की आमदनी

उज्जैन के महाकाल मंदिर में एक साल में करीब 35 करोड़ रुपए की आय मंदिर समिति को होती है. चुनाव के दौरान हुई आय, नियमित कमाई से अलग है.

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 27, 2019, 6:59 PM IST
लोकसभा चुनाव में VVIP भक्तों ने बढ़ा दी बाबा महाकाल मंदिर की आमदनी
महाकाल मंदिर
Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 27, 2019, 6:59 PM IST
लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच बाबा महाकाल के दरबार में भी भारी गहमागहमी बनी रही. बाबा का आशीर्वाद लेने बड़े-बड़े दिग्गज आए. इनमें कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गांधी से लेकर भोपाल से बीजेपी प्रत्याशी प्रज्ञा ठाकुर तक शामिल थीं. इन दिग्गजों ने बाबा के दरबार में दिल खोलकर चढ़ावा चढ़ाया.

उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. वैसे तो बारह महीने यहां श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है लेकिन चुनाव के मौसम में इन श्रद्धालुओं में नेताओं की तादाद ज़्यादा रही. मंदिर में हमेशा ही श्रद्धालु दान देते हैं. चढ़ावे और अन्य साधनों से महाकाल मंदिर समिति को करोड़ों रुपए की आय होती है. लेकिन इस बार लोक सभा चुनाव में आचार संहिता के करीब 70 दिन में भी कई बड़े नेता और वीआईपी महाकाल दर्शन के लिए आए. उन्होंने मंदिर में बाकायदा टिकट लेकर और महाकाल मंदिर की धर्मशाला में पैसे चुकाए. इस वीआईपी दर्शन से मंदिर समिति को 9 लाख की अतिरिक्त आमदनी मंदिर समिति को हुई.



ये भी पढ़ें-असंतुष्ट रमाबाई अब बोलीं- सरकार को पहले ही सोचना था

वैसे उज्जैन के महाकाल मंदिर में एक साल में करीब 35 करोड़ रुपए की आय मंदिर समिति को होती है. इसमें रूम बुकिंग, वीआईपी दर्शन, शीघ्र दर्शन, लड्डू भोग, गर्भ गृह में पंचामृत अभिषेक पूजन सहित अन्य स्रोतों से होने वाली आय शामिल है. चुनाव के दौरान हुई ये आय, नियमित कमाई से अलग है.

ये भी पढ़ें -अब कांग्रेस नेताओं के बच्चे भी उठा रहे हैं संगठन पर उंगली

इस बार महाकाल मंदिर में आचार संहिता के दौरान प्रियंका गांधी, कमलनाथ, प्रज्ञा ठाकुर, नितिन गडकरी, गुजरात के सी एम् विजय रुपाणी, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, जीतू पटवारी सहित कई वीआईपी नेताओं और ब्यूरोक्रेट्स ने दर्शन किए. गर्भ गृह में दर्शन के लिए 1500 रुपए की रसीद इन नेताओं ने कटवायी. मंदिर की धर्मशाला के लिए रसीद, लड्डू, प्रसाद भी इन लोगों ने ख़रीदे.

Loading...

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी



Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...