होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Mahakal Corridor: पीएम मोदी 11 अक्टूबर को करेंगे लोकार्पण, भव्य होगा समारोह, तैयारियां जोरों पर

Mahakal Corridor: पीएम मोदी 11 अक्टूबर को करेंगे लोकार्पण, भव्य होगा समारोह, तैयारियां जोरों पर

Mahakal Corridor: यहां कमल सरोवर को बेहद भव्य बनाया जा रहा है.

Mahakal Corridor: यहां कमल सरोवर को बेहद भव्य बनाया जा रहा है.

Jyotirlinga Baba Mahakal Corridor: पीएम नरेन्द्र मोदी देश को एक और बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. मोदी आगामी 11 अक्टूबर को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

महाकाल कॉरिडोर 20 हेक्टेयर में फैला है
कॉरिडोर की लंबाई 900 मीटर से अधिक है

उज्जैन. विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल कॉरिडोर (Jyotirlinga Baba Mahakal Corridor) का लोकार्पण आगामी 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे. लोकार्पण की तारीख नजदीक आने के साथ ही इस कॉरिडोर का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के लिये दिन रात काम किया जा रहा है. उसके बाद इस ऐतिहासिक कॉरिडोर को आम श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिया जाएगा. करीब 20 हेक्टेयर में फैले इस कॉरिडोर का कार्य आगामी 30 सितंबर से पहले पूरा किया जाने का प्रयास किया जा रहा है. यह भव्य कॉरिडोर अपने आप में अनूठा होगा.

ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल विस्तारीकरण योजना के तहत यहां इस कॉरिडोर के निर्माण का कार्य किया जा रहा है. यहां विशालकाय मूर्तियों को जीवंत रंगों से आच्छादित किया जा रहा है. कमल सरोवर को सुंदर बनाया जा रहा है. प्रशासनिक अमला कॉरिडोर का कार्य जल्द से जल्द पूरा करवाने के लिये पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है. इसके लिए पूरा प्रशासनिक अमला कॉरिडोर का निरीक्षण करने पहुंचा.

कॉरिडोर की लंबाई 900 मीटर से अधिक है
अधिकारियों ने बैटरी चालित ई-रिक्शा में बैठकर यहां के भित्ति चित्रों और अन्य निर्माण कार्यों का जायजा लिया. यहां शेष बचे निर्माण कार्य समेत लाइटिंग और अन्य कार्यों में भी तेजी लाई जा रही है ताकि निर्धारित समय पर कॉरिडोर के काम को पूरा कर लिया जाए. महाकाल कॉरिडोर का नवनिर्मित परिसर करीब 20 हेक्टेयर में फैला है. इसकी लंबाई 900 मीटर से अधिक है. इस परिसर में वेदों और पुराण खंडों में उल्लेखित भगवान शिव की कथाओं को जीवंत करने का प्रयास किया गया है.

महाकाल प्रांगण में भव्य प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं
इसके साथ ही महाकाल मंदिर के समीप नवनिर्मित महाकाल प्रांगण में इन कथाओं को दर्शाती भव्य प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. कॉरिडोर के लोकार्पण समारोह को यादगार बनाने के लिए इसके लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जा रही है ताकि सभी देशवासी इस भव्य नजारे को देख सकें. कॉरिडोर को भव्य बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है. यहां की एक-एक चीज को पूरी तन्मयता से कम्पलीट किया जा रहा है. 15 दिन बाद पीएम मोदी इसे देश को समर्पित करेंगे. इस समारोह बहुत भव्य बनाने की पूरी तैयारियां की जा रही है. बीजेपी इसके लोकार्पण के लिए घर-घर निमंत्रण भेजेगी.

Tags: Madhya pradesh news, Pm narendra modi, Ujjain Mahakal, Ujjain mahakal mandir, Ujjain news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें