होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /

बड़ी खबर : महाकाल की भस्म और शयन आरती में भक्तों के प्रवेश पर फिर से रोक, दिनभर होंगे दर्शन

बड़ी खबर : महाकाल की भस्म और शयन आरती में भक्तों के प्रवेश पर फिर से रोक, दिनभर होंगे दर्शन

Mahakal Temple news .महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में अल सुबह 4 बजे से 6 बजे तक होने वाली विशेष भस्म आरती और देर रात 10:30 से 11 बजे के बीच शयन आरती होती है

Mahakal Temple news .महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में अल सुबह 4 बजे से 6 बजे तक होने वाली विशेष भस्म आरती और देर रात 10:30 से 11 बजे के बीच शयन आरती होती है

Ujjain news Today. 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में अल सुबह 4 बजे से 6 बजे तक होने वाली विशेष भस्म आरती और देर रात 10:30 से 11 बजे के बीच शयन आरती होती है. लेकिन कोरोना से बचाव के लिए फिर यहां बाहरी लोगों की एंट्री रोक दी गयी है.

अधिक पढ़ें ...

उज्जैन. उज्जैन के महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) की भस्म और शयन आरती में फिर से भक्तों के प्रवेश पर रोक (Ban) लगा दी गयी है. मंदिर समिति ने आदेश जारी कर दिया है जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है. कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए ये फैसला किया गया है.

कोरोना के संक्रमण को बढ़ता देख मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू लागू होने के अगले ही दिन महाकाल के भक्तों के भस्म और शयन आरती में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. तत्काल प्रभाव से मंदिर समिति ने आदेश जारी कर दिया है.

17 महीने लगी रही थी रोक
कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद महाकाल मंदिर के गर्भगृह और भस्म-शयन आरती में श्रद्धालुओं का प्रवेश रोक दिया गया था. कोरोना काल में 17 माह प्रवेश बंद रहा. हाल ही में भस्म आरती में 11 सितंबर 2021 से और 18 माह बाद 19 नवंबर से शयन आरती में भक्तों का प्रवेश शुरू किया गया था, लेकिन इस पर अब फिर से रोक लगा दी गयी है.

ये भी पढ़ें- MP में टल सकते हैं पंचायत चुनाव, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताई ये वजह

नाइट कर्फ्यू का असर
12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग में अल सुबह 4 बजे से 6 बजे तक होने वाली विशेष भस्म आरती और देर रात 10:30 से 11 बजे के बीच शयन आरती होती है. लेकिन कोरोना से बचाव के लिए फिर यहां बाहरी लोगों की एंट्री रोक दी गयी है. बीती रात सीएम शिवराज के नाइट कर्फ्यू लगाने के ऐलान का महाकाल की दर्शन व्यवस्था पर भी पड़ा है. दोनों ही विशेष आरतियों में श्रद्धालुओं का प्रवेश आगामी आदेश तक तत्काल प्रभाव से बंद रहेगा.

कलेक्टर की अपील
कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक श्रद्धालु पूर्व के नियम अनुसार ही प्रवेश कर सकेंगे. जितने भी श्रद्धालुओं ने भस्म आरती में बुकिंग करवा ली है उन्हें मंदिर समिति मैसेज कर सूचना दे रही है. ऑनलाइन परमिशन में किसी से ऑनलाइन पैसा नही लिया जाता है इसलिए पैसे का कोइ इश्यू नहीं है. कोरोना और ओमिक्रॉन के खतरे से बचने के लिए सभी लोग मास्क लगाएं, मेरा सबसे यही निवेदन है.

कोरोना अपडेट
महाकाल की भस्म आरती में रोज सैकड़ों श्रद्धालु आते हैं. रात दो बजे से लाइन में लगना शुरू हो जाते हैं. उज्जैन में कोविड केस की बात करें तो अब तक 8 एक्टिव मरीज सामने आ चुके हैं. कुल 10 दिन में 10 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं. इनमें से 2 को डिस्चार्ज कर दिया गया है. जिले में कुल 19112 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं 171 मरीजों की मौत की पुष्टि शासकीय स्वास्थ रिपोर्ट में मुख्य चिक्तिसा अधीकारी ने की है.

Tags: Corona Pandemic, Madhya pradesh latest news, Mahakal Mandir, Ujjain mahakal mandir

अगली ख़बर