Assembly Banner 2021

कोरोना के ‘काल’ महाकाल: महारूद्र महामृत्युंजय अनुष्ठान शुरू, मंत्र के सवा लाख जाप से बचकर कहां जाएगा वायरस!

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में कोरोना को खत्म करने के लिए अनुष्ठान शुरू कर दिया गया है.

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में कोरोना को खत्म करने के लिए अनुष्ठान शुरू कर दिया गया है.

कोरोना के ‘काल’ महाकाल: उज्जैन का महााकालेश्वर मंदिर. यहां महारूद्र महामृत्युंजय अनुष्ठान शुरू हो गया है. इस मंत्र का सवा लाख बार जाप होगा. मान्यता है कि महाकाल ही इसे नियंत्रित कर सकते हैं.

  • Last Updated: April 9, 2021, 12:24 PM IST
  • Share this:
उज्जैन. कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए महाकाल की पूजा-अर्चना शुरू कर दी गई है. श्री महाकालेश्वर मंदिर में प्रदोष पर्व यानी शुक्रवार से महारूद्र महामृत्युंजय अनुष्ठान प्रारंभ कर दिया गया है. श्री महाकालेश्वर मंदिर समिति द्वारा आयोजित 11 दिवसीय अनुष्ठान के दौरान 76 पंडित दो शिफ्ट में रोज महारुद्र महामृत्युंजय जाप  करेंगे.

मंदिर समिति के सहायक प्रशासक प्रतिक द्विवेदी ने बताया कि अनुष्ठान की पूर्णाहुति 19 अप्रैल को होगी. मंदिर समिति द्वारा कोरोना वायरस के पूरी तरह खात्मे और जनकल्याण के लिए सवा लाख महामृत्युंजय जाप का अनुष्ठान किया गया है. इस दौरान मंदिर में उपस्थित सभी पंडितों द्वारा कोरोना गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि अनुष्ठान के दौरान बैरिकेड से दर्शनार्थियों की दर्शन की व्यवस्था यथावत चलती रहेगी.

आस्था- केवल महाकाल ही कत्म कर सकते हैं कोरोना



गौरतलब है कि सवा लाख महामृत्युंजय का जाप आज सुबह 8 बजे शुरू हुआ. अनुष्ठान की शुरुआत में सबसे पहले महाकाल मंदिर के प्रशासक और शहर के एडीएम ने गर्भ गृह में पूजन किया. इस दौरान अनुष्ठान के लिए 76 पण्डे-पुजारियों को नंदी हॉल में बैठाया गया. दरअसल मान्यता है कि महाकाल कालों के काल हैं. जिस तरह कोरोना अपना विकराल रूप लेकर आम लोगों की जान ले  रहा है उससे सिर्फ महाकाल ही बचा सकते हैं.
15 लाख रुपए आएगा खर्च

ये पूरा अनुष्ठान महाकाल मंदिर समिति करवा रही है. इसमें लगभग 15 लाख से अधिक का होने वाला खर्च मंदिर समिति ही वहन करेगी. माना जा रहा है कि 19 अप्रैल को समापन वाले दिन प्रदेश के मुखिया या कोई अन्य बड़ा नाम आकर समापन में आहुति दे सकता है.

प्रदेश के इन शहरों में लॉकडाउन

कोरोना  के कठिन हालात से जूझ रहे मध्य प्रदेश में अब सभी शहरी इलाकों में 60 घंटे का लॉकडाउन रहेगा. लॉकडाउन शुक्रवार शाम 6 बजे से शुरू हो जाएगा जो सोमवार सुबह 6 बजे खत्म होगा. सीएम शिवराज सिंह ने भोपाल में हुई बैठक में ये फैसला लिया. प्रदेश के सभी शहरों में शनिवार और रविवार दोनों दिन लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा. पूरे मध्य प्रदेश के सभी शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से लॉकडाउन शुरू हो जाएगा जो शनिवार, रविवार से लेकर सोमवार की सुबह 6 बजे तक रहेगा. सीएम शिवराज ने कहा हम बड़े शहरों में कंटेनमेंट क्षेत्र भी बना रहे हैं. उसे भी बंद किया जाएगा. मेरी मंशा कभी भी लॉकडाउन की नहीं रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज