उज्जैन: शिवलिंग का क्षरण रोकने के लिए महाकाल मंदिर ने किया ये खास उपाय

भगवान महाकाल (Mahakal) का अभिषेक मंदिर समिति की गौशाला के दूध से होगा, मंदिर परिसर के पास की दुकानों में मिलावटी दूध (Adulterated milk) मिलने के बाद मंदिर समिति (Temple administration) ने ये फैसला किया

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 9, 2019, 3:11 PM IST
उज्जैन: शिवलिंग का क्षरण रोकने के लिए महाकाल मंदिर ने किया ये खास उपाय
शिवलिंग का क्षरण रोकने के लिए महाकाल मंदिर ने किया ये उपाय
Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 9, 2019, 3:11 PM IST
उज्जैन. महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) के शिवलिंग का क्षरण रोकने के लिए मंदिर समिति ने एक अहम निर्णय (Decision) लिया है. समिति ने फैसला किया है कि अब मंदिर समिति की गौशाला के दूध (Milk) से ही महाकाल का अभिषेक होगा. दरअसल पिछले दिनों खाद विभाग (Food Department) की छापामार कार्रवाई (Raid) में इस बात का खुलासा हुआ था कि मंदिर के आस पास की कुछ दुकानों में मिलावटी दूध का विक्रय किया जा रहा है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी अपने दिशा निर्देशों में महाकाल मंदिर शिवलिंग पर चढ़ने वाली सामग्री की शुद्धता का मामला उठाया था.

मिलावटी दूध को लेकर कार्रवाई
विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में पंचामृत अभिषेक पूजन के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से मंदिर पहुंचते हैं और भगवान महाकाल का दूध से अभिषेक भी करते हैं. सामान्य रूप से यह दूध महाकाल मंदिर के बाहर प्रसादी करने वालों की दुकानों पर मिलता है. लेकिन कुछ दिनों पहले ही खाद विभाग ने जांच में पाया था कि इस दूध में बड़ी मात्रा में मिलावट की जा रही है. जिसके बाद करीब 4 दुकानदारों पर कार्यवाही भी की गई थी.

News - मंदिर की गौशाला के दूध से होगा बाबा महाकाल का अभिषेक
मंदिर की गौशाला के दूध से होगा बाबा महाकाल का अभिषेक


मंदिर की गौशाला का दूध चढ़ेगा
महाकाल मंदिर के क्षरण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने भी दिशा-निर्देश तय किए थे जिसमें साफ तौर पर कहा गया था कि महाकाल मंदिर शिवलिंग पर चढ़ने वाली सभी सामग्री शुद्ध हो. जिसको लेकर अब महाकाल मंदिर समिति ने बड़ा निर्णय लिया है और मंदिर समिति की खुद की गौशाला में पल रही करीब डेढ़ सौ गाय से निकलने वाले दूध को अब मंदिर समिति श्रद्धालुओं को दूध अर्पित करने के लिए बेचेगी इस कदम से ना सिर्फ मंदिर समिति की आय होगी बल्कि महाकाल मंदिर क्षरण को रोकने के लिए भी बड़ा कदम साबित होगा. समिति के प्रशासक सुजान सिंह रावत के अनुसार जल्द ही इसकी शुरुआत कर दी जायेगी.

ये भी पढ़ें -
Loading...

Chandrayan-2: फिर खड़ा होगा विक्रम, ISRO ने कहा- चांद पर सलामत है लैंडर
ओडिशा: ट्रक में JCB रखकर ले जा रहा था ड्राइवर, कटा 86,500 रुपये का चालान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 3:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...