Interesting News: क्या हुक्के से हो सकता है कोरोना का इलाज? जानिए इसके कश लेने के लिए आखिर क्यों लग रही लाइन

मध्य प्रदेश के उज्जैन में हुक्के से कोरोना सहित श्वांस संबंधित बीमारियों का इलाज किया जा रहा है.

Interesting: हुक्के से इलाज, वो भी कोरोना का. जी हां, उज्जैन के आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रोफेसर का दावा है कि उन्होंने हर्बल हुक्का बनाया है. ये हुक्का कई बीमारियां ठीक कर सकता है. खासकर श्वांस से संबंधित और कोरोना.

  • Share this:
उज्जैन. इस लगातार हुक्के के कश लगा रहे ये लोग अपने शौक के लिए किसी हुक्का बार में नहीं बैठे. बल्कि, ये सभी अपनी अलग-अलग बीमारियों का इलाज करा रहे हैं. ये इलाज उज्जैन के आयुर्वेदिक कॉलेज में किया जा रहा है.

देश भर में हुक्के को भले ही गलत नजरों से देखा जात हो, लेकिन उज्जैन के शासकीय धन्वंतरी आयुर्वेदिक अस्पताल में इसी हुक्के से अनोखे तरीके से मरीजों का  इलाज किया जाता है. संभवतः देश में ये पहला कॉलेज जहां, इस तरह का इलाज किया जाता हो.

हर्बल हुक्के से कई बीमारियों के इलाज का दावा

दरअसल ये कोई आम हुक्का नहीं, बल्कि हर्बल हुक्का है. इस  हुक्के से न सिर्फ दमे के मरीज, बल्कि सायनस, सर्दी सहित सभी श्वास के रोगों वाले मरीजों का इलाज किया जा रहा है. खासकर ये उन लोगों के लिए तो और भी फायदेमंद बताया जा रहा है जो कोरोना से जंग जीतकर आए हैं. और, लंग्स में इंफेक्शन के चलते अपना सामान्य जीवन नहीं जी पा रहे हैं.

कई औषधियों का प्रयोग होता है हुक्के में - प्रोफेसर

आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. निरंजन सराफ का दावा है कि ये हर्बल  हुक्का उन मरीजों के लिए बहुत कारगार है, जो श्वांस के रोगों से परेशान हैं. इस हर्बल हुक्के को पीने के लिए कॉलेज में लाइन लगी हुई है. इस हुक्के में अलग-अलग औषधियां मिलाई जाती हैं. इसमें मुलैठी, हल्दी, तेज पत्ता, पीपल की छाल,  घी, नागर मौसा, बरगद की छाल और अन्य तरह की औषधियों का इस्तेमाल किया जाता है.

ये हुक्का  कोरोना में काफी प्रभावी है- डॉ.  सराफ

डॉ.  सराफ का कहना है कि ये हुक्का  कोरोना में काफी प्रभावी है. ये लंग्स स्वस्थ कर देता है. ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बढ़ाता है. ये शरीर की अंदर की नलियों को खोलता है और फेफड़े की नलियों को भी स्ट्रेच करता है. ये कफ भी  ठीक करता है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.