लाइव टीवी

व्यापारी ने गोदाम में छिपा रखा था 800 क्विंटल प्‍याज, पहुंचे अधिकारी तो हुआ ये...

News18 Madhya Pradesh
Updated: October 7, 2019, 9:31 PM IST
व्यापारी ने गोदाम में छिपा रखा था 800 क्विंटल प्‍याज, पहुंचे अधिकारी तो हुआ ये...
प्‍याज के भंडारण की सीमा (500 क्विंटल) है.

प्याज (Onion) के जमाखोरों को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने कार्रवाई शुरू की है. इस दौरान उज्‍जैन मंडी के बड़े प्याज व्यापारी ओम प्रकाश पाटीदार (Om Prakash Patidar) के गोदाम पर छापा मारा गया, जहां करीब 800 क्विंटन प्‍याज मिलने का अनुमान है. यहां खाद्य विभाग (Food Department), उद्यानिकी विभाग तथा नापतौल विभाग (Measurement Department) के अधिकारियों ने संयुक्त कार्रवाई की.

  • Share this:
उज्‍जैन. देशभर में आसमान छू रही प्याज (Onion) की कीमतों और जमाखोरों को लेकर अब मध्य प्रदेश सरकार ने कार्रवाई शुरू की है. उज्जैन में आज प्याज भंडारण पर केंद्र सरकार के कंट्रोल ऑर्डर के बाद पहली कार्रवाई की गई. इसी सिलसिले में बाड़कुमेद में मंडी के बड़े प्याज व्यापारी ओम प्रकाश पाटीदार (Om Prakash Patidar) के गोदाम पर छापा मारा गया, जहां करीब 800 क्विंटन प्‍यान मिलने का अनुमान है. जबकि खाद्य विभाग (Food Department), उद्यानिकी विभाग तथा नापतौल विभाग (Measurement Department) के अधिकारियों द्वारा संयुक्त कार्रवाई के बाद गोदाम को सील किया गया है.

व्‍यापारी के घर से मिली 800 क्विंटल प्‍याज
प्याज भंडारण पर पहली कार्रवाई करते हुए फूड और मंडी विभाग की सयुंक्त टीम ने गोदाम सील किया है. व्यापारी के यहां करीब 800 क्विंटल प्याज का भंडारण पाया गया. जबकि कंट्रोल ऑर्डर के अनुसार व्यापारी 500 क्विंटल और किसान 200 क्विंटल प्याज का भंडारण कर सकते हैं.
खाद्य विभाग, उद्यानिकी विभाग तथा नापतौल विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से की गई जांच के दौरान पाया गया कि ओम प्रकाश पाटीदार उज्जैन मंडी में प्याज का बड़ा व्यापारी है. यही नहीं, वह बाड़कुमेद का किसान भी है, जहां उसका गोदाम बनाया हुआ है. इसी गोदाम में प्‍याज रखा जाता है. इसका नोटीफाईड भी नहीं होना पाया गया है, जिसका मंडी लाइसेंस में जिक्र है. इसके अलावा व्‍यापारी की पत्नी के नाम से 2 हेक्टेयर में प्याज रकबा का पंजीयन है, जिसमें उद्यानिकी विभाग की गणना अनुसार किसान की प्याज की पैदावार 500 से 600 क्विंटल होती है.

विभाग ने लिया ये एक्‍शन
अनुमानित तौर पर व्‍यापारी के गोदाम से 800 से 900 क्विंटल का भंडारण पाया गया है. जबकि विभाग ने अब आकलन होने तक व्यापारी की बिक्री रुकवा दी है. खाद्य विभाग, उद्यानिकी विभाग, नापतौल विभाग तथा मंडी के अधिकारियों की टीम द्वारा अपने सामने गोदाम रखे प्याज की तौल कर करेगी. अगर निर्धारित की गई स्‍टॉक सीमा (500 क्विंटल) से अधिक प्‍याज मिला तो बड़ा एक्‍शन तय है.

(रिपोर्ट-आनंद निगम)
Loading...

ये भी पढ़ें

निकाय चुनाव: महापौर चुनाव के अध्‍यादेश को लेकर BJP-कांग्रेस में घमासान, राज्‍यपाल ले रहे हैं एक्‍सपर्ट की राय

'गांधी संकल्प यात्रा' में आखिर क्यों शामिल नहीं हो रहीं साध्वी प्रज्ञा!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उज्जैन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 9:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...