सवा लाख लड्डुओं के साथ महाकाल को बंधी राखी और मस्तक पर चढ़ा तिरंगे से सजा मुकुट

स्वतंत्रता दिवस पर आज महाकाल मंदिर में सुबह होने वाली भस्म आरती में बाबा महाकाल के मस्तक पर तिरंगे के रंगों में सजा मुकुट दिखाई दिया. वहीं राखी के पर्व पर भस्म आरती के समय ही सुबह 4 बजे महाकाल को राखी बांधी गई. साथ ही महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का भोग भी लगाया गया.

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 15, 2019, 1:39 PM IST
सवा लाख लड्डुओं के साथ महाकाल को बंधी राखी और मस्तक पर चढ़ा तिरंगे से सजा मुकुट
उज्जैन - स्वतंत्रता दिवस पर महाकाल का तिरंगे के रूप में किया गया श्रृंगार, बांधी गई राखी और लगाए गए सवा लड्डुओं का भोग.
Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 15, 2019, 1:39 PM IST
उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में आज दो त्योहार एक साथ मनाए जा रहे हैं. आज स्वतंत्रता दिवस और राखी का पर्व दोनों एक ही दिन होने के अवसर पर जहां एक तरफ श्रद्धालुओं में देश प्रेम का जज्बा दिखाई दे रहा है वहीं दूसरी तरफ बाबा महाकाल को भाई मानने वाली बहनें महाकाल को राखी बांधने अहले सुबह मंदिर पहुंचीं. स्वतंत्रता दिवस पर आज महाकाल मंदिर में सुबह होने वाली भस्म आरती में बाबा महाकाल के मस्तक पर तिरंगे के रंगों में सजा मुकुट दिखाई दिया. वहीं राखी के पर्व पर भस्म आरती के समय ही सुबह 4 बजे महाकाल को राखी बांधी गई. साथ ही महाकाल को सवा लाख लड्डुओं का भोग भी लगाया गया.



आज स्वतंत्रता दिवस और राखी दोनों त्योहार एक साथ होने के चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु महाकाल मंदिर पहुंच रहे हैं. ब्रह्म मुहुर्त में 2 बजे सुबह शुरू हुई भस्म आरती में बाबा महाकाल को जल अर्पित करने के बाद पंचामृत अभिषेक पूजन किया गया. स्वतंत्रता दिवस होने के चलते पहले महाकाल का तिरंगे के रूप में शृंगार किया गया. इसके बाद तीन रंगों की पगड़ी बाबा को पहनाई गई.
दूसरी ओर राखी का पर्व होने के चलते ' बाबा महाकाल को राखी बांधी गई. मान्यता है कि देश में हिन्दू रीती रिवाज से मनाए जाने वाले सभी त्योहारों की शुरुआत महाकाल मंदिर से ही होती है. राखी पर आज सवा लाख लड्डुओं का भोग भी महाकाल को लगाया गया. इसके बाद मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं में लड्डुओं का वितरण किया गया. आज दो त्योहारों के दौरान दूर दूर से आए श्रद्धालुओं ने महाकाल का दर्शन कर अभिभूत नजर आए.

ये भी पढ़ें - 15 अगस्त:शहीदों को अनोखे अंदाज में श्रद्धांजलि देता एक पेंटर

ये भी पढ़ें - 303 फीट लंबा तिरंगा लेकर उज्जैन पहुंचा कांवड़ियों का दल
First published: August 15, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...