सावन के तीसरे सोमवार पर महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

4 बजे महाकाल की सवारी भी शहर के भ्रमण पर निकलेगी जिसमें शिव तांडव के रूप में भगवन शिव श्राद्धालुओं को दर्शन देंगे. मुख्यमंत्री मंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उज्जैन पहुचेंगे और महाकाल बाबा का पूजन अभिषेक कर शाम निकलने वाली बाबा की सवारी में शामिल होंगे.

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 13, 2018, 8:59 AM IST
सावन के तीसरे सोमवार पर महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़
सावन के तीसरे सोमवार के अवसर पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु भस्म आरती में शामिल होने के लिए उज्जैन के महाकाल मंदिर पंहुचे.
Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 13, 2018, 8:59 AM IST
उज्जैन के महाकाल मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार के अवसर पर भस्म आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु दूर-दूर से उज्जैन पहुंचे. बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक महाकाल मंदिर में भस्म आरती के लिए रात 1 बजे से भक्तों की लाइन लगना शुरू हो गई थी. मंदिर का नंदी हाल , गणेश मंडपम  और कार्तिकेय मंडपम पूरी तरह भक्तों से भरा हुआ था. सुबह 2.30 बजे मंदिर में भस्म आरती शुरू हुई जिसमें दूध, दही, घी, शहद, फूल, इत्र आदि से भगवान को स्नान कराया गया. महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन किया गया. श्रद्धालु महाकाल की झलक पाने को आतुर दिखाई दिए. जो भक्त पिछले दो सोमवार को मंदिर नहीं आ पाए थे वे आज मंदिर आए.

भस्म आरती के दौरान महाकाल का भांग से अद्भुत श्रृंगार किया गया. कंकू और फूलों से बाबा के श्रृंगार के बाद ढोल-नगाड़ों और मंदिर में घंटियों के बीच झांझ-मंजीरों के साथ बाबा महाकाल की आरती की गई. इसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने हिस्सा लिया. सावन में हर कोई अपनी मुराद लेकर बाबा के पास आया. मान्यता है कि सावन सोमवार को व्रत रखने वाले श्रद्धालु आज के दिन महाकाल मंदिर में पूजन अभिषेक करते हैं तो उनकी सभी मुरादें भगवन शिव पूरी करते हैं.

आज शाम 4 बजे महाकाल की सवारी भी शहर के भ्रमण पर निकलेगी जिसमें शिव तांडव के रूप में भगवन शिव श्राद्धालुओं को दर्शन देंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उज्जैन पहुचेंगे और महाकाल बाबा का पूजन अभिषेक कर शाम निकलने वाली बाबा की सवारी में शामिल होंगे.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर