लाइव टीवी

दोनों हाथों से एक साथ लिख लेती है 3 साल की शंजन थम्मा, 'यंगेस्ट एम्बिडेक्स्ट्रस राइटर' के रूप में वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

Anand Nigam | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 5, 2019, 11:49 AM IST
दोनों हाथों से एक साथ लिख लेती है 3 साल की शंजन थम्मा, 'यंगेस्ट एम्बिडेक्स्ट्रस राइटर' के रूप में वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज
शंजन को मुंह जुबानी याद है विश्व के सभी 195 देशों की राजधानी के नाम

दोनों हाथों का उपयोग कर उज्जैन की शंजन ने A से Z अक्षर और 1 से 30 नंबर लिखकर भारत में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

  • Share this:
उज्जैन. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में उज्जैन (Ujjain) जिले की रहने वाली 3 साल की शंजन थम्मा (Shanjan Thamma) का नाम यंगेस्ट ऐम्बिडेक्स्ट्रस राइटर (YOUNGEST AMBIDEXTROUS WRITER) के रूप में वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है. बता दें कि दोनों हाथों का उपयोग कर शंजन ने A से Z अक्षर और 1 से 30 नंबर लिखकर 1 सितंबर 2019 को भारत में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है. इसके लिए मुख्यमंत्री कमल नाथ ने ट्विटर पर शंजन और उसके माता-पिता को बधाई दी है.

शंजन को मुंह जुबानी याद है विश्व के सभी 195 देशों की राजधानी के नाम

दरअसल, शंजन दाएं-बाएं दोनों हाथों से लिख सकती है. उसे विश्व के सभी 195 देशों के नाम और उसकी राजधानी समेत मुंह जुबानी याद हैं. चंद्रयान-2 मिशन की लॉन्चिंग डेट समेत वो सारी जानकारी उसे याद है, जो सामान्य विद्यार्थियों को पता नहीं होती. शंजन के पिता श्रीधर थम्मा एयरफोर्स में हैं. शंजन आने वाले 12 अक्टूबर को 3 साल की हो जाएगी. शंजन अपने नाना-नानी व मां के साथ परवाना नगर में रहती है.

विश्व रिकॉर्ड-world record
दोनों हाथों से लिखने में माहिर है शंजन थम्मा


शंजना की मां मानसी ने बताया कि उन्होंने अपनी बेटी की प्रतिभा से अवगत कराने के लिए दो महीने पहले वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया में आवेदन किया था. जांच के बाद बेटी का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. इसमें उनकी बेटी को पुरस्कार के तौर पर गोल्ड मेडल, स्मृति चिन्ह और प्रमाण पत्र मिला है.

एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए तैयार है शंजन

शंजन का एक और रिकॉर्ड सबसे कम उम्र की बालिका के रूप में वंदे मातरम, जन-गण-मन और सारे जहां से अच्छा गीत गाने के लिए भी बनेगा. वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया ने आवेदन को स्वीकृत कर दिया है. उज्जैन की इस छोटी सी बच्ची की प्रतिभा का हर कोई कायल हो रहा है. शंजन की इस प्रतिभा से उनकी मां मानसी और पूरा परिवार बहुत खुश है. उन्हें यकीन है कि उनकी बेटी बड़ी होकर दुनिया में भारत का नाम रोशन करेगी. शंजन में सबसे बड़ी खूबी ये है कि वो एक साथ से सीधे और दूसरे हाथ से उल्टा लिखती है.
Loading...

ये भी पढ़ें:- VIRAL VIDEO: MLA की मांग पर बस न भेजना पड़ा भारी, पुलिस कांस्टेबल ने जमकर की ड्राइवर की पिटाई

शिक्षा मंत्री के पैर पकड़ रो पड़े शिक्षक दंपति, बोले- भूखे मर रहे हैं हम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उज्जैन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 11:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...