Assembly Banner 2021

Ujjain : शिवरात्रि पर महाकाल के दर्शन हैं तो जल्दी कीजिए, आज से शुरू हो गयी है एडवांस बुकिंग

शिवरात्रि पर 29 घंटे तक लगातार महाकाल मंदिर के पट खुले रहेंगे.

शिवरात्रि पर 29 घंटे तक लगातार महाकाल मंदिर के पट खुले रहेंगे.

Ujjain : श्रद्धालु आज से ऑनलाइन एडवांस बुकिंग शुरू कर सकते हैं. इसके आलावा महाकाल एप, महाकाल मंदिर की वेब साइट और टेलीफोन से भी एडवांस बुकिंग की सुविधा दी जा रही है.

  • Share this:
उज्जैन.शिवरात्रि पर महाकाल के दर्शन के लिए आज से एडवांस बुकिंग शुरू हो गयी है.हालांकि महाकाल (Mahakal) के भक्तों को ये खबर निराश कर सकती है.इस बार शिवरात्रि पर सिर्फ 25 हजार श्रद्धालुओं को ही मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश दिया जाएगा.इन श्रद्धालुओं को भी एडवांस बुकिंग कराना होगी.कोरोना संक्रमण (Corona) को देखते हुए महाकाल मंदिर समिति ने ये फैसला किया है.

29 घंटे लगातार दर्शन  
महाकाल के भक्तों के लिए ये खबर मायूसी भरी हो सकती है.महाशिवरात्रि पर भगवान् महाकाल के दर्शन के लिए प्रति वर्ष लाखों श्रद्धालु आते हैं. लेकिन इस बार  कोरोना महामारी में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए क्राइसेस मैनेजमेंट ने तय किया है कि महाशिवरात्रि पर्व पर मात्र  25 हजार श्रद्धालुओं को ही दर्शन की इजाज़त दी जाए.इन श्रद्धालुओं को भी सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग कराने पर ही प्रवेश मिलेगा.

सुबह 5 बजे खुल जाएंगे पट
महा शिवरात्रि पर्व पर लगातार करीब 29  घंटे तक महाकाल मंदिर के पट भक्तों के लिए खुले रहते हैं.मंदिर समिति के प्रशासक उज्जैन कलेक्टर ने बताया कि 11 मार्च को महाशिवरात्रि वाले दिन सुबह 5 बजे से 12 तारीख को सुबह 10 तक सतत दर्शन के लिए मंदिर खुला रहेगा. करीब 29 घंटे तक लगातार दर्शन की व्यवस्था मंदिर समिति कर रही है.श्रद्धालुओ को कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा.उसके बाद ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा.



मंदिर समिति ने फैसला बदला
करीब 20 दिन पहले महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था कि महा शिवरात्रि पर करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा.उसके लिए मंदिर समिति ने तैयारी भी कर ली थी.लेकिन अब प्रदेश भर में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच  भोपाल में हुई क्राइसेस मैनेजमेंट की मीटिंग की बाद समिति को अपना फैसला बदलना पड़ा.अब शिव रात्रि पर 25000 हजार श्रद्धालु ही दर्शन कर पाएंगे.

शुक्रवार से एडवांस बुकिंग शुरू
महाकाल मंदिर समिति के अध्यक्ष आशीष सिंह ने कहा श्रद्धालु सिर्फ ऑनलाइन प्री बुकिंग के माध्यम से ही दर्शन का लाभ मिल पाएगा.साथ ही श्रद्धालु शुक्रवार से ऑनलाइन एडवांस बुकिंग शुरू कर सकते हैं. इसके आलावा महाकाल एप,  महाकाल मंदिर की वेब साइट और टेलीफोन से भी एडवांस बुकिंग करा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज