Home /News /madhya-pradesh /

Indian Railways: 245 करोड़ में तैयार हुआ उज्जैन-फतेहाबाद का 23 KM रेलवे ट्रैक, 7 साल बाद चलेगी ट्रेन

Indian Railways: 245 करोड़ में तैयार हुआ उज्जैन-फतेहाबाद का 23 KM रेलवे ट्रैक, 7 साल बाद चलेगी ट्रेन

उज्जैन-फतेहाबाद के बीच 23 किमी लंबी नई रेल लाइन उद्घाटन के लिए तैयार है. इसे 245 करोड़ रुपये में तैयार किया गया है.

उज्जैन-फतेहाबाद के बीच 23 किमी लंबी नई रेल लाइन उद्घाटन के लिए तैयार है. इसे 245 करोड़ रुपये में तैयार किया गया है.

उज्जैन से फतेहादबाद के बीच का रेलवे ट्रैक तैयार कर लिया गया है. इसकी लागत 245 करोड़ रुपये आई. इस 23 किमी लंबे ट्रैक पर अब सुपरफास्ट ट्रेनें भी गुजरेंगी. इस रेल लाइन को 7 साल पहले बंद कर दिया गया था. रतलाम रेल मंडल के डीआरएम और सांसद इस ट्रैक का निरीक्षण कर लिया है.

अधिक पढ़ें ...

    उज्जैन. उज्जैन से फतेहादबाद-इंदौर के बीच यात्रा करने वालों के लिए राहत की खबर है. तीनों स्टेशनों के बीच अब सुपरफास्ट ट्रेनें दौड़ेंगी. इससे यात्रियों का काफी समय बचेगा. उज्जैन-फतेहाबाद रेल लाइन का काम पूरा कर लिया गया है. 7 साल पहले से बंद इस रेल लाइन को दोबारा शुरू किया जा रहा है. रतलाम रेल मंडल के डीआरएम और सांसद ने इस ट्रैक का ट्रेन में बैठकर निरीक्षण कर लिया है. रेल मंत्री जल्द इस ट्रैक का उद्घाटन कर सकते हैं.

    23 किलोमीटर लंबे ट्रैक को 245 करोड़ में तैयार किया गया है. रतलाम रेल मंडल के डीआरएम विनीत गुप्ता और उज्जैन-आलोट सांसद अनिल फिरोजिया ने शुक्रवार को नए रेलवे ट्रैक का निरीक्षण कर मीडिया से चर्चा की. उन्होंने बताया कि इस नई रेल लाइन पर ब्रॉडगेज ट्रेन दौड़ेगी. इससे इंदौर-उज्जैन के बीच की दूरी कम हो जाएगी. निरीक्षण के दौरान डीआरएम और सांसद के साथ डीसीएम एसके मीणा, सीईओ अंकित गुप्ता, डीओएम पीके तिवारी, डीईई कल्पना मीणा समेत कई अधिकारी मौजूद थे.

    उज्जैन-इंदौर के बीच मेमू ट्रेन चलाएंगे – फिरोजिया

    सांसद अनिल फिरोजिया ने कहा- इस नई रेलवे लाइन की जांच कर ली गई है. मैंने रेलवे अफसरों के साथ लाइन का निरीक्षण किया है. मैंने इस बात की भी जानकारी ली कि इस नई रेल लाइन से कितने गांवों को लाभ होगा. सांसद ने बताया कि उन्होंने इंदौर से उज्जैन के बीच मेमू ट्रेन चलाने के लिए 4 फेरों की स्वीकृति मांगी है, लेकिन रेल मंत्रालय ने दो ही फेरों को हरी झंडी दी.

    इस रेल लाइन से कई लोगों को लाभ- डीआरएम

    रतलाम रेल मंडल के डीआरएम विनीत गुप्ता ने कहा कि इस नई रेलवे लाइन से कई लोगों को लाभ होगा. रेल मंत्री जल्द इस ट्रैक का शुभारंभ करेंगे. सभी काम करीब-करीब पूरे कर दिए गए हैं. इस रेल लाइन को लेकर जो भी सुझाव मिले थे, उस पर पूरी तरह काम किया गया.

    इस तरह चलता रहा इस ट्रैक का काम

    गौरतलब है कि इस ट्रैक के बीच 26 पुलियाएं और 3 बड़े पुल बनाए गए हैं. रेलवे ने मार्च 2013 में इस ट्रैक को बंद कर दिया था. इसके बाद 2014 में फरवरी के अंत में यहां आखिरी मीटरगेज ट्रेन चलाई गई. सरकार ने 2017-18 के बजट में नए ट्रैक के लिए 104 करोड़ रुपए मंजूर किए. 2018 में ही इसका बजट बढ़ाकर 245 करोड़ रुपये कर दिया गया. इस नई रेलवे लाइन के लिए 4 हेक्टेयर से ज्यादा की जमीन का अधिग्रहण किया गया. इसके बीच 10 करोड़ रुपये की लागत से चिंतामन स्टेशन व लेकोड़ा फ्लैग स्टेशन का निर्माण किया गया.

    Tags: Indian railway, Irctc, Mp news, Ujjain news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर