• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • Ujjain : महाकाल के दर पर पहले वैक्सीन लगवाएं फिर मिलेगी मंदिर में एंट्री

Ujjain : महाकाल के दर पर पहले वैक्सीन लगवाएं फिर मिलेगी मंदिर में एंट्री

बूथ शुरू होने पर मंदिर समिति के कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों ने भी वैक्सीन लगवाई.

बूथ शुरू होने पर मंदिर समिति के कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों ने भी वैक्सीन लगवाई.

Vaccination Drive in Mahakal Temple : कोरोना काल के बाद जबसे मंदिर के पट भक्तों के लिए खुले हैं तब से सिर्फ उन्हीं भक्तों को महाकाल के दर्शन की इजाजत दी जा रही है जिन्होंने वैक्सीन लगवाया है. अब उससे भी दो कदम आगे जाकर मंदिर में ही वैक्सीनेशन की व्यवस्था कर दी गयी है.

  • Share this:

उज्जैन. कोरोना (Corona) से बचाव के लिए महाकाल मंदिर में और भी कई इंतजाम किये जा रहे हैं. अब यहां मंदिर कैंपस में ही वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) बना दिया गया है. जिन भक्तों ने अब तक टीका नहीं लगवाया है उन्हें इस सेंटर में वैक्सीन लगवाने के बाद ही मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है.

उज्जैन में बाबा महाकाल के मंदिर में हर रोज हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. कोरोना से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मंदिर समिति ने महाअभियान के दौरान यह बड़ा निर्णय लिया. अब मंदिर में आने वाले हर एक श्रद्धलु को जो वैक्सीन नहीं लगा पाया है उसे मंदिर कैंपस में प्राथमिकता से वैक्सिन का डोज लगाया जा रहा है. वैक्सीन लगाने के बाद उसे वहीं आधा घंटा रोका जाता है अगर सब कुछ ठीक रहा तो फिर उसे दर्शन की इजाजत दे दी जाती है. एक और खास बात ये कि अभियान के दौरान जिले में 35 वैक्सीनेशन मोबाइल यूनिट तैयार करवाई गई हैं जो घर घर जाकर बुजुर्गों और असहाय लोगों को जो सेंटर तक नहीं आ पा रहे हैं उन्हें वैक्सीन लगायी जा रही है.

पहले वैक्सीन फिर दर्शन
महाकाल मंदिर के शंख द्वार के पास वैक्सिनेशन सेंटर बना दिया गया है. इसमें वे श्रद्धालु जिन्होंने अभी तक अपना पहला डोज नहीं लगवाया है या फिर सैकेंड डोज का समय पूरा हो चुका है उन सभी के लिए वैक्सीन लगवाने की सुविधा मंदिर समिति ने की है. 17 सितंबर को शुरू हुए महा अभियान से एक दिन पहले ही गुरुवार से महाकाल मंदिर में वैक्सीन लगाना शुरू हो गया था. जिन श्रद्धालुओं को पहला डोज लग चुका था, उन्हें दूसरा डोज लगवाने के लिए प्रेरित किया गया. कल शाम 5 बजे तक 112 श्रद्धालुओं को वैक्सीन लगाई गई.

ये भी पढ़ें- Ujjain : महाकाल मंदिर में हाईटेक अरेंजमेंट : मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर लगेंगे सेंसर बेरिकेड, टोकन से खुलेंगे गेट

मंदिर समिति तैयार
वैक्सीनेशन को प्रोत्साहित करने के लिए मंदिर प्रबंध समिति ने मंदिर परिसर में फेसिलिटी सेंटर में वैक्सीन बूथ शुरू किया है. यहां मंदिर समिति के कर्मचारी भी तैनात किए हैं. प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ ने बूथ पर जाकर व्यवस्था देखी और श्रद्धालुओं से बात की.

वैक्सीनेशन के बाद प्रवेश
कोरोना काल के बाद जबसे मंदिर के पट भक्तों के लिए खुले हैं तब से सिर्फ उन्हीं भक्तों को महाकाल के दर्शन की इजाजत दी जा रही है जिन्होंने वैक्सीन लगवाया है. अब उससे भी दो कदम आगे जाकर मंदिर में ही वैक्सीनेशन की व्यवस्था कर दी गयी है. श्रद्धालुओं को अपने साथ वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र या कोरोना निगेटिव रिपोर्ट लाना होगी. जो श्रद्धालु बिना वैक्सीन लगाए आएंगे, उन्हें मंदिर समिति के बूथ पर वैक्सीन लगाई जाएगी. गुरुवार को बूथ शुरू होने पर मंदिर समिति के कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों ने भी वैक्सीन लगवाई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज