• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • सावन का दूसरा सोमवार : महाकाल की सवारी निकली, भक्तों ने online किये दर्शन, देखें Video

सावन का दूसरा सोमवार : महाकाल की सवारी निकली, भक्तों ने online किये दर्शन, देखें Video

कोरोना के कारण इस बार महाकाल की सवारी का मार्ग काफी छोटा है और आम जनता के इसमें शामिल होेने पर पाबंदी है.

कोरोना के कारण इस बार महाकाल की सवारी का मार्ग काफी छोटा है और आम जनता के इसमें शामिल होेने पर पाबंदी है.

Mahakal ki sawari : महाकाल मंदिर प्रबंध समिति (Mahakal Temple) ने अपनी वेबसाइट www.mahakaleshwar.nic.in और सभी स्थानीय चैनल, फेसबुक पेज पर भगवान की सवारी का सीधा प्रसारण किया. इसमें उज्जैन सहित देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु बाबा श्री महाकाल के दर्शन और सवारी के सीधे प्रसारण का लाभ घर पर ही ले पाए.

  • Share this:

उज्जैन. आज सावन का दूसरा सोमवार है और बाबा महाकाल (Baba Mahakal) भक्तों यानि अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकले. बाबा आज चन्द्रमौलीश्वर के स्वरूप में रजत की पालकी में सवार होकर निकले. साथ ही श्री मनमहेश ने हाथी पर सवार होकर भक्तों को दर्शन दिए.

नगर भ्रमण पर निकलने से पहले भगवान महाकालेश्वर के चन्द्रेमौलीश्वर और मनमहेश स्वरूप का मंदिर स्थित सभामंडप में विधिवत पूजन-अर्चन किया गया. उसके बाद भगवान पालकी पर सवार होकर अपनी प्रजा का हाल जानने और दर्शन देने के लिये नगर भ्रमण के लिए रवाना हुए. मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने भगवान को गॉड ऑफ ऑनर दिया. उसके बाद सवारी बड़ा गणेश मंदिर के सामने और हरसिद्धि मंदिर के पास नृसिंह घाट रोड पर सिद्धआश्रम के सामने से होते हुए क्षिप्रातट रामघाट पहुंची. रामघाट पर क्षिप्रा के जल से बाबा महाकाल के अभिषेक-पूजन के बाद सवारी रामानुजकोट, हरसिद्धि पाल से हरसिद्धि मंदिर के सामने मां हरसिद्धि और बाबा महाकाल की आरती के बाद सवारी बड़ा गणेश मंदिर के सामने से होते हुए महाकालेश्वर मंदिर वापस आयी.

सीमित लोग सवारी में शामिल
सवारी में केवल पालकी उठाने वाले, पुजारी-पुरोहित, पुलिस का घुड़सवार दल, पुलिस बैंड और पुलिस के सशस्त्र जवान, सवारी व्यवस्था में लगे पुलिस कर्मचारी, महाकाल मंदिर के कर्मचारी शामिल हुए. उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह और उज्जैन एसपी सत्येंद्र शुक्ल पूरे समय सवारी में मौजूद रहे.

ऑनलाइन दर्शन
सवारी के महाकाल मंदिर पहुंचने के ठीक बाद से ही दर्शन व्यवस्था शुरू कर दी गयी. प्रशासक नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि, मंदिर प्रबंध समिति ने अपनी वेबसाइट www.mahakaleshwar.nic.in और सभी स्थानीय चैनल, फेसबुक पेज पर भगवान की सवारी का सीधा प्रसारण किया. इसमें उज्जैन सहित देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु बाबा श्री महाकाल के दर्शन और सवारी के सीधे प्रसारण का लाभ घर पर ही ले पाए. पिछली सवारी में 01 लाख से अधिक लोगों ने फेसबुक और मंदिर की साइट के माध्यम से महाकाल भगवान की सवारी के ऑनलाइन दर्शन किए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज